झारखंड

jharkhand

लोहरदगा में हाथियों का झुंड मचा रहा तबाही, खौफ में ग्रामीण

By

Published : Oct 3, 2020, 6:05 PM IST

लोहरदगा में जंगली हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है. लगातार हाथियों का झुंड जिले में तबाही मचा रहा है. लोगों के घर, फसल को बर्बाद कर रहा है, जिससे ग्रामीण काफी परेशान हैं.

terror of wild Elephant in Lohardaga
जंगली हाथी का आतंक

लोहरदगा: जिले के सीमावर्ती कुडू और लातेहार जिले के सीमावर्ती चंदवा थाना क्षेत्र के गांव में हाथियों का झुंड तबाही मचा रहा है. हाथियों का झुंड गरीबों के आशियाने को तबाह करने में लगा हुआ है. किसानों की गाढ़ी मेहनत बर्बाद हो रही है. कच्चे मकानों को ध्वस्त करने का सिलसिला जारी है. ग्रामीण खौफ में हैं जिससे रात भर पहरा दे रहे हैं, फिर भी उनका डर और हाथियों का उत्पात कम होने का नाम ही नहीं ले रहा.

हाथियों के उत्पात ने ग्रामीणों की नींद उड़ा रखी है. ग्रामीण घर के बाहर आग जलाकर हाथियों से बचने की कोशिश कर रहे हैं. फिर भी हाथियों का झुंड लगातार उत्पात मचा रहा है.

मकान और फसल हाथियों के निशाने पर
ग्रामीण क्षेत्रों में 25 से 30 हाथियों की धमक से लोग काफी भयभीत हैं. मकान और फसल हाथियों के निशाने पर हैं. हाथियों ने जवाखाड़ के अमूल सुरीन के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया है. बीते दो दिनों में अमूल सुरीन के घर को दो बार हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर लगभग 4 से 5 कमरों को तोड़ दिया है.

जिससे कई मुर्गियां दबकर मर गई है. विलियर्स सिंचाई मशीन, बर्तन, घरेलू सामग्रियां क्षतिग्रस्त हो गईं हैं. हाथियों की धमक से रूद महुआ डिपा, हड़गड़ा, बरवाटोली नीचे टोला, तयाबर, जमुआरी, उडराटोली और कुडू प्रखंड के टाटा कालीपुर, लुरूगी, राजरोम आदि गांव के ग्रामीण काफी परेशान और डरे हुए हैं.

ये भी पढ़े-डॉ अजय कुमार का प्रदेश कार्यालय में हुआ स्वागत, कहा- पार्टी को मजबूत बनाना है, बीजेपी से देश को बचाना है

लोहरदगा और लातेहार जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में हाथियों के झुंड ने जमकर उत्पात मचाया है. कई ग्रामीणों के घरों को तोड़ डाला है. तैयार फसलों को बर्बाद कर दिया है, जिसकी वजह से ग्रामीण काफी परेशान हैं. वन विभाग की टीम हाथियों के झुंड को उनके गृह क्षेत्र में भेजने में जुटी हुई है. हालांकि अब तक इसमें वन विभाग को कामयाबी नहीं मिल पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details