झारखंड

jharkhand

लोहरदगाः 75 किलोमीटर पैदल नंगे पांव चल शिव भक्त करेंगे पहाड़ी बाबा का जलाभिषेक

By

Published : Jul 21, 2019, 1:30 PM IST

बाबा भोलेनाथ को सावन माह अति प्रिय है. सावन माह में भोले के भक्त भी पूरे उत्साह में होते हैं. लोहरदगा में भी भक्तों की टोलियां रांची के पहाड़ी मंदिर, भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए रवाना हुई हैं.

रांची रवाना होते शिव भक्त

लोहरदगाः जिले में सैकड़ों भक्तों की टोली रांची के पहाड़ी मंदिर के लिए रवाना हुई. सभी शिव भक्त सावन की पहली सोमवारी पर पहाड़ी मंदिर में बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करेगें. पदयात्रा के दौरान कांवरियों के लिए जगह-जगह पर स्वागत के प्रबंध किए गए हैं. पूरे रास्ते शिव संगीत का इंतजाम किया गया है.

देखें पूरी खबर

कांवरियों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

वहीं, शिव भक्तों को कोई परेशानी ना हो इसे लेकर सनातन धर्मावलंबियों द्वारा कई स्थानों पर विशेष व्यवस्था भी की गई है. पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का भी इंतजाम किया है. लोहरदगा से रांची तक पुलिस बल कांवरियों को सुरक्षा प्रदान करेगी. भगवान भोलेनाथ के भक्त हर साल इसी प्रकार से जल अर्पण के लिए रवाना होते हैं.

इस बार भी महाकाल क्लब की ओर से शिव भक्तों के लिए कई इंतजाम किए गए. खुद एसपी प्रियदर्शी आलोक, सदर थाना प्रभारी जयप्रकाश राणा, पुरोहित जयशंकर मिश्र आदि ने मौजूद रहकर शिव भक्तों का उत्साह बढ़ाया. नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष बलराम कुमार ने भी शिव भक्तों का उत्साह बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

ये भी पढ़ें-बिहार-झारखंड में बीजेपी को सत्ता से करना है बेदखल: रघुवंश प्रसाद

बता दें कि लोहरदगा से सैकड़ों की संख्या में शिव भक्तों की टोली हर साल 75 किलोमीटर पैदल नंगे पांव चलकर रांची के पहाड़ी बाबा में जलाभिषेक के लिए जाते हैं. इस बार भी सैकड़ों की संख्या में शिवभक्त झूमते गाते हुए रांची पहाड़ी मंदिर के लिए रवाना हुए.

Intro:jh_loh_01_shiv toli_pkg_jh10011
स्टोरी- 75 किलोमीटर पैदल नंगे पांव चल कर पहाड़ी बाबा का जलाभिषेक करेंगे शिव भक्त
बाइट- जयशंकर मिश्र, पुरोहित
एंकर- बाबा भोलेनाथ को सावन माह अति प्रिय है. सावन माह में भोले के भक्त भी पूरे उत्साह में होते हैं. भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर सुख शांति और समृद्धि की कामना करने को लेकर शिव भक्तों में उत्साह एक जुनून नजर आता है. लोहरदगा से सैकड़ों की संख्या में शिव भक्तों की टोली हर साल 75 किलोमीटर पैदल नंगे पांव चलकर रांची के पहाड़ी बाबा में जलाभिषेक के लिए जाते हैं. इस बार भी सैकड़ों की संख्या में शिवभक्त झूमते गाते हुए रांची पहाड़ी मंदिर के लिए रवाना हुए. शिव भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था.

इंट्रो- लोहरदगा के चंद्रशेखर आजाद चौक से महाकाल क्लब की अगुवाई में सैकड़ों से भक्तों की टोली झूमते-गाते रांची के पहाड़ी मंदिर के लिए रवाना हुई. यह टोली सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करेगी. पदयात्रा के दौरान कांवरियों के लिए जगह-जगह पर स्वागत के प्रबंध किए गए हैं. पूरे रास्ते शिव संगीत का इंतजाम किया गया है. शिव भक्तों को कोई परेशानी ना हो इसे लेकर सनातन धर्मावलंबियों द्वारा कई स्थानों पर विशेष व्यवस्था भी की गई है. पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया है. लोहरदगा से रांची तक पुलिस बल कांवरियों को सुरक्षा प्रदान करेगी. भगवान भोलेनाथ के भक्त हर साल इसी प्रकार से जल अर्पण के लिए रवाना होते हैं. लोहरदगा में शिव भक्तों की टोली भगवान भोलेनाथ के दर्शन और जलाभिषेक के लिए लालायित रहती है. इस बार भी महाकाल क्लब की ओर से शिव भक्तों के लिए कई इंतजाम किए गए थे. खुद एसपी प्रियदर्शी आलोक, सदर थाना प्रभारी जयप्रकाश राणा, पुरोहित जयशंकर मिश्र आदि ने मौजूद रहकर शिव भक्तों का उत्साह बढ़ाया. नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष बलराम कुमार ने भी शिव भक्तों का उत्साह बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.


Body:लोहरदगा के चंद्रशेखर आजाद चौक से महाकाल क्लब की अगुवाई में सैकड़ों से भक्तों की टोली झूमते-गाते रांची के पहाड़ी मंदिर के लिए रवाना हुई. यह टोली सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करेगी. पदयात्रा के दौरान कांवरियों के लिए जगह-जगह पर स्वागत के प्रबंध किए गए हैं. पूरे रास्ते शिव संगीत का इंतजाम किया गया है. शिव भक्तों को कोई परेशानी ना हो इसे लेकर सनातन धर्मावलंबियों द्वारा कई स्थानों पर विशेष व्यवस्था भी की गई है. पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया है. लोहरदगा से रांची तक पुलिस बल कांवरियों को सुरक्षा प्रदान करेगी. भगवान भोलेनाथ के भक्त हर साल इसी प्रकार से जल अर्पण के लिए रवाना होते हैं. लोहरदगा में शिव भक्तों की टोली भगवान भोलेनाथ के दर्शन और जलाभिषेक के लिए लालायित रहती है. इस बार भी महाकाल क्लब की ओर से शिव भक्तों के लिए कई इंतजाम किए गए थे. खुद एसपी प्रियदर्शी आलोक, सदर थाना प्रभारी जयप्रकाश राणा, पुरोहित जयशंकर मिश्र आदि ने मौजूद रहकर शिव भक्तों का उत्साह बढ़ाया. नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष बलराम कुमार ने भी शिव भक्तों का उत्साह बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.


Conclusion:झूमते गाते सैकड़ों शिव भक्तों की टोली रांची के पहाड़ी मंदिर के लिए रवाना हुई है. शिव भक्तों की टोली सावन की पहली सोमवारी पर बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details