झारखंड

jharkhand

लोहरदगा में लैंडमाइन ब्लास्ट, सीआरपीएफ का एक जवान घायल

By

Published : Feb 12, 2022, 5:12 PM IST

Updated : Feb 12, 2022, 7:55 PM IST

एक बार फिर से लोहरदगा में लैंडमाइन ब्लास्ट हुआ है. जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान घायल हुआ है. सुदूरवर्ती पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल सुरक्षा बलों की छापेमारी अभियान के दौरान लैंडमाइन विस्फोट हुआ है.

landmine-blast-in-lohardaga
लोहरदगा

लोहरदगाः जिला में फिर लैंडमाइन ब्लास्ट हुआ है, जिसमें सीआरपीएफ का एक और जवान घायल हो गया है. लोहरदगा जिला के सुदूरवर्ती पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल की घटना है. विगत 72 घंटे से सीआरपीएफ कोबरा बटालियन, जिला पुलिस बल की टीम छापेमारी अभियान चला रही है. छापेमारी अभियान के दौरान लैंडमाइन विस्फोट की चपेट में सीआरपीएफ 209 कोबरा बटालियन का जवान आया. घायल जवान को तत्काल इलाज के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टर से रांची ले जाया गया है. शुक्रवार को भी लोहरदगा में बारूदी सुरंग की चपेट में आने से सीआरपीएफ के दो जवान घायल हुए थे.

इसे भी पढ़ें- जख्मी सीआरपीएफ जवान के लिए एयरपोर्ट से अस्पताल तक बना ग्रीन कॉरिडोर, 20 मिनट में पहुंचाया हॉस्पिटल

लोहरदगा में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के समक्ष चुनौतियां खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. लोहरदगा में फिर एक बार लैंडमाइंस की चपेट में आने से सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक और जवान घायल हो गया है. यह घटना भी लोहरदगा जिला के सुदूरवर्ती पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल की है. घटना के बाद घायल जवान को इलाज के लिए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से रांची ले जाया गया है.

देखें पूरी खबर
24 घंटे में तीसरा जवान हुआ घायलः लोहरदगा जिला के सुदूरवर्ती पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान लैंडमाइन विस्फोट की दूसरी घटना हुई है. इस घटना में सीआरपीएफ का तीसरा जवान घायल हुआ है. शुक्रवार को लैंडमाइंस की चपेट में आने से सीआरपीएफ के दो जवान घायल हो गए थे. जिन्हें इलाज के लिए रांची ले जाया गया था. वहीं अभियान के दौरान सीआरपीएफ के जवानों ने भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के एक बंकरों को ध्वस्त किया है. इस बंकर में विस्फोटक बनाने का सामान और नक्सलियों के उपयोग का कई सामान भी बरामद हुआ है. इसी बंकर के आसपास सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के जवान शनिवार को सर्च अभियान चला रहे थे. तभी सीआरपीएफ का जवान तामिर कुमार लैंडमाइंस की चपेट में आ गया. जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. उसे तत्काल इलाज के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से रांची ले जाया गया है. घटना की सूचना मिलने के सदर अस्पताल में प्रारंभिक इलाज के लिए जवान को लाए जाने की सूचना थी. जिसे लेकर एसपी प्रियंका मीना, एसडीओ अरविंद कुमार लाल और स्वास्थ विभाग की टीम तैनात. हालांकि घायल जवान को सीधा रांची ले जाया गया.

इसे भी पढ़ें- लोहरदगा में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान आईईडी ब्लास्ट, कोबरा बटालियन के दो जवान घायल


शुक्रवार को भी हुआ था आईईडी ब्लास्टः नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के दौरान लोहरदगा में आईईडी ब्लास्ट की घटना हुई है. जिसमें कोबरा बटालियन के दो जवान दिलीप कुमार और नारायण दास बुरी तरह घायल हो गए हैं. नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में एक जवान का पैर क्षतिग्रस्त हो गया है जबकि दूसरे के सिर में गंभीर चोट लगी है. विस्फोट में जवानों के घायल होने के बाद उनको एयर लिफ्ट कर रांची लाया गया है. जहां उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है. जवानों के रांची पहुंचने के बाद झारखंड पुलिस के एडीजी अभियान समेत कई वरीय पुलिस अधिकारी अस्पताल पहुंचे हुए हैं. बता दें कि नक्सलियों के खिलाफ पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल जंगल में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन की टीम अभियान चला रही थी. उसी अभियान के दौरान नक्सलियों के द्वारा किए गए विस्फोट में जवान घायल हो गए हैं.


लोहरदगा में गुरुवार से जारी है पुलिस-नक्सली एनकाउंटरः गुरुवार को भाकपा माओवादी नक्सली संगठन के हार्डकोर नक्सली दस्ता के साथ सीआरपीएफ 158 बटालियन कोबरा टीम और जिला पुलिस बल के जवानों के साथ मुठभेड़ हुई. यह घटना लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र के सहेदापाट और बुलबुल जंगल की है. दोनों ओर से सैकड़ों राउंड गोलियां चली है. हालांकि सीआरपीएफ और पुलिस की टीम को भारी पड़ता देख कर नक्सली घने जंगलों का फायदा उठाकर भाग निकले.

Last Updated :Feb 12, 2022, 7:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details