झारखंड

jharkhand

लोहरदगा दौरे पर झारखंड की पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण समिति, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

By

Published : Jan 6, 2021, 7:29 AM IST

झारखंड विधानसभा की पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण समिति लोहरदगा दौरे पर है. इसी क्रम में उन्होंने पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण को लेकर लोहरदगा जिला परिषदन में अधिकारियों के साथ बैठक की और कई जरूरी निर्देश दिए.

Environment and Pollution Control   Committee visited  Lohardaga
बैठक

लोहरदगा: झारखंड विधानसभा की पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण समिति लोहरदगा पहुंची. चार सदस्यीय समिति के सदस्यों ने लोहरदगा जिला परिषदन में अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण के हालात की समीक्षा की. इस दौरान अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए गए. पर्यावरण एवं प्रदूषण नियंत्रण के मामले को लेकर लापरवाही में कई अधिकारियों को फटकार भी लगी. समिति के आगमन को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारी अलर्ट नजर आए. विधानसभा की समिति ने कई घंटे तक समीक्षा की है.

पूरी खबर देखिए

ये भी पढ़ें-किशोरगंज बवाल: रामेश्वर उरांव ने की निंदा, बाबूलाल के बयान पर किया पलटवार

क्रशर मशीन से फैलने वाले प्रदूषण को लेकर गंभीर

प्रदूषण नियंत्रण समिति की सभापति सविता महतो, सदस्य बंधु तिर्की, संजीव सरदार, झिगा सुसारण होरो ने लोहरदगा जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक बिंदुओं पर समीक्षा की है. जिले में संचालित क्रशर मशीन से प्रदूषण फैलाए जाने के मामलों को गंभीरता से लिया गया. इसके अलावा ईंट भट्ठा संचालकों के प्रदूषण नियंत्रण के नियमों के अनुपालन को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए. बालू के उठाव को लेकर भी समिति के सदस्य गंभीर नजर आए.

नियमों के अनुपालन पर होगी कार्रवाई

इसके अलावा शहरी क्षेत्र में हिंडाल्को कंपनी के बॉक्साइट स्टेशन को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने को लेकर भी चर्चा की गई. अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि किसी भी हाल में समिति के सदस्यों के निर्देश की अवहेलना न करें. यदि कहीं पर समस्या है तो उसे तत्काल हल करने का प्रयास करें. समिति के सदस्यों ने क्रमवार रूप से एक-एक विभाग की समीक्षा की. पेयजल की समीक्षा करते हुए पर्यावरण को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. खनन विभाग की समीक्षा में भी गंभीर विषयों को समझते हुए कड़ाई से निर्देशों के अनुपालन को कहा गया. इस बैठक में डीसी दिलीप कुमार टोप्पो भी मौजूद रहे. इसके अलावा विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों की मौजूदगी भी नजर आई. पर्यावरण और प्रदूषण नियंत्रण के मामलों में उदासीनता को लेकर कई अधिकारियों को फटकार भी लगी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details