झारखंड

jharkhand

पेशरार प्रखंड में दरी उत्पादन केंद्र का डीसी ने किया निरीक्षण, बाजार उपलब्ध कराने का दिया भरोसा

By

Published : Mar 30, 2022, 2:12 PM IST

लोहरदगा में हुनरमंद लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए उपायुक्त डॉ. वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने पेशरार प्रखंड में दरी उत्पादन केंद्र का निरीक्षण किया. डीसी ने इस काम में लगे लोगों को उनके उत्पाद के लिए बाजार उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है.

carpet production center
दरी उत्पादन केंद्र

लोहरदगा : जिले में हुनरमंद लोगों की कमी नहीं है. जरूरत है तो बस ऐसे लोगों का हौसला बढ़ाने की. ऐसे ही हुनरमंद लोगों का हौसला बढ़ाने को लेकर लोहरदगा के उपायुक्त डॉ. वाघमारे प्रसाद कृष्ण पेशरार प्रखंड पहुंच गए. वहां पर उन्होंने पूरी योजना की जानकारी ली और इस योजना के साथ जुड़े हुए कामगारों से बात कर उनका हौसला बढ़ाया. डीसी वाघमारे कामगारों को उनके उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराने का भी भरोसा दिया.

ये भी पढ़ें-संसद में गूंजा में पलामू में नीलगाय के आतंक का मुद्दा सांसद बीडी राम ने कहा- केंद्र निकाले स्थायी समाधान

दरी उत्पादन केंद्र का निरीक्षण:उपायुक्त डॉ. वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने पेशरार प्रखंड स्थित दरी उत्पादन केंद्र का निरीक्षण भी किया. इस मौके पर उपायुक्त द्वारा उत्पादन केंद्र में कार्य कर रही महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों से बातचीत की और उत्पादन कार्य में इस्तेमाल किये जा रहे तकनीक, दरी की बनावट, कारीगरी आदि के बारे जानकारी प्राप्त की. इस केंद्र में हस्तकरघा के जरिये दरी की बुनाई की जाती है. यहां 12 हैण्डलूम मशीनें अधिष्ठापित की गई है. डीसी ने इस काम से जुड़े हुए कामगारों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि जिला प्रशासन उन्हें बाजार उपलब्ध कराने को लेकर सहयोग करेगी. स्वरोजगार ही जीवन में आगे बढ़ने का सबसे बेहतर माध्यम है. निश्चित रूप से उनकी मेहनत नक्सल प्रभावित पेशरार प्रखंड की तस्वीर बदल कर रख देगी.

आत्मनिर्भर हो रहा है पेशरार प्रखंड:स्वरोजगार के माध्यम से नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की तस्वीर प्रस्तुत करने को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय हो चुकी है. इसी क्रम में पेशरार प्रखंड में दरी और कालीन का काम किया जा रहा है. जिससे कई महिलाएं जुड़ी हुई हैं. इन महिलाओं का हौसला बढ़ाने को लेकर प्रशासन उनके बीच पहुंचकर बाजार उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details