झारखंड

jharkhand

Latehar Elephant Attack: लातेहार में हाथी ने महिला को कुचला, हुई मौत

By

Published : Feb 19, 2023, 11:33 AM IST

लातेहार में जंगली हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला है. पूरा मामला चंदवा थाना क्षेत्र के बोदा पंचायत का है. जहां गांव में एक जंगली हाथी का हमला हुआ, जिसमें एक महिला की मौत हो गयी और अन्य महिला जख्मी हुई है. वहीं इलाके में हाथी के आने से ग्रामीणों में भय व्याप्त है.

Woman crushed to death by wild elephant in Latehar
डिजाइन इमेज

लातेहारः जिला में इन दिनों जंगली जानवरों का आतंक चरम पर है. चंदवा थाना क्षेत्र में तो जंगली हाथियों ने आतंक मचा रखा है. शनिवार की रात भी जंगली हाथी ने चंदवा थाना के गरदाग गांव की रहने वाली महिला जीपीयसक देवी की जान ले ली. वहीं एक अन्य महिला भी हाथी के हमले में गंभीर रूप से घायल हो गई है. घटना के बाद लोगों में भय के साथ-साथ आक्रोश व्याप्त है.

इसे भी पढ़ें- Elephant Attack in Hazaribag: हजारीबाग में हाथी का आतंक, दो लोगों को कुचलकर मार डाला

लातेहार में जंगली हाथी का हमला को लेकर बताया जा रहा है कि चंदवा थाना अंतर्गत गरदाग गांव निवासी महिला जीपीयसक देवी एक अन्य महिला के साथ कहीं जा रही थी. इसी दौरान घर से थोड़ी दूर पर महिलाओं पर एक जंगली हाथी ने हमला कर दिया. इस हमले में जीपीयसक देवी की मौत घटनास्थल पर ही हो गई जबकि उसके साथ गई एक अन्य महिला किसी प्रकार अपनी जान बचाकर भागने में सफल रही.

इसके बाद घायल महिला ने गांव के अन्य लोगों को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद ग्रामीण घटनास्थल पर जब तक पहुंचे तब तक महिला की मौत हो गई चुकी थी. इस घटना की जानकारी वन विभाग को दी गई. इसके बाद वन विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची और शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए लातेहार सदर अस्पताल भेज दिया. वहीं इस हमले में जख्मी अन्य महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

दिहाड़ी मजदूरी करती थी महिलाः बताया जाता है कि इस हमले में मारी गयी महिला दिहाड़ी मजदूर थी. वह शनिवार की रात दिहाड़ी मजदूरी करने के बाद अपने घर वापस लौट रही थी. लेकिन घर पहुंचने से पहले ही अपने झुंड से भटका हुआ जंगली हाथी ने उस पर हमला कर दिया और महिला को कुचलकर उसकी जान ले ली. इस घटना के बाद वन विभाग के द्वारा महिला के परिजनों को प्रावधान के अनुसार मुआवजा देने का आश्वासन दिया गया है. मृतक के अंतिम संस्कार के लिए पहले कुछ पैसे दिए जा रहे हैं. उसके बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने और अन्य कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद शेष राशि उपलब्ध करा दी जाएगी.

हाथियों का आतंक चरम परः चंदवा थाना क्षेत्र के बोदा पंचायत के इलाके में इन दिनों एक जंगली हाथी आतंक मचा रखा है. हाथी के द्वारा लगातार जान-माल की क्षति भी की जा रही है. बताया जाता है कि एक हाथी जो अपने झुंड से भटक गया है. वह चंदवा थाना क्षेत्र के बोदा पंचायत के इलाके में भटक रहा है और लगातार जान माल की हानि भी कर रहा है. इधर स्थानीय लोगों का आरोप है कि लगातार जंगली हाथी का आतंक इलाके में बढ़ रहा है. लेकिन वन विभाग के द्वारा इस मामले में कोई सकारात्मक प्रयास नहीं किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details