झारखंड

jharkhand

Latehar News: बिजली की लचर व्यवस्था के खिलाफ फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, विद्युत विभाग के कार्यालय में जड़ा ताला

By

Published : Jun 18, 2023, 6:58 PM IST

लातेहार के महुआडांड़ अनुमंडल में 24 घंटे में मात्र दो से तीन घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है. इसके विरोध में ग्रामीणों ने बिजली विभाग के कार्यालय में ताला जड़ दिया. इसकी सूचना मिलते ही बीडीओ अमरेंद्र कुमार मौके पर पहुंचे और नाराज ग्रामीणों को शांत कराया.

http://10.10.50.75//jharkhand/18-June-2023/jh-lat-electric-problem-jh10010_18062023154459_1806f_1687083299_823.jpg
villagers Angry Against Poor Electricity System

देखें वीडियो

लातेहार: बिजली की लचर व्यवस्था से नाराज लातेहार के महुआडांड़ अनुमंडल के लोगों ने रविवार को विद्युत विभाग के कार्यालय में तालाबंदी कर दी. लोगों का आरोप है कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण बिजली नहीं मिल पा रही है. इस कारण भीषण गर्मी में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल, महुआडांड़ पठारी क्षेत्र होने के कारण यहां गर्मी का प्रकोप भी चरम पर होता है. स्थानीय ग्रामीणों की माने तो गर्मी में जब बिजली की अति आवश्यकता है तो विभाग के द्वारा 24 घंटे में मात्र दो से तीन घंटे ही बिजली आपूर्ति की जा रही है. जबकि ग्रिड से महुआडांड़ सब ग्रिड ऑफिस को प्रतिदिन 22 घंटे बिजली की सप्लाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें-लातेहार में जंगली हाथियों का आतंक, फसल के साथ घरों को भी पहुंचा रहे नुकसान, उत्पात का नजारा वीडियो में कैद

ग्रामीणों ने कई बार की थी शिकायत, पर नहीं हुई थी पहलःइस दौरान लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा कि सब ग्रिड ऑफिस को पर्याप्त बिजली मिलने के बावजूद स्थानीय बिजली विभाग के पदाधिकारियों की लापरवाही के कारण आम लोगों को बिजली आपूर्ति नहीं हो रही है. इस मामले को लेकर कई बार विभाग के वरीय पदाधिकारियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों से भी लोगों ने गुहार लगाई है, लेकिन सुधार नहीं हुआ. ग्रामीणों ने कहा कि शिकायत करने पर सिर्फ आश्वासन ही दिया जाता रहा है. स्थानीय ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि बिजली विभाग में कार्यरत दैनिक भोगी मिस्त्री की मनमानी के कारण सबसे अधिक परेशानी हो रही है. इस पर भी लगाम लगाने की जरूरत है.

ग्रामीणों ने जेई से की बात और कर दी तालाबंदीः इधर, महुआडांड़ इलाके में जारी बिजली की भारी कटौती के संबंध में स्थानीय ग्रामीणों ने विभाग के कनीय अभियंता से बात की और इसमें सुधार करने की मांग की. ग्रामीणों ने यह भी कहा कि यदि ग्रामीणों को बिजली ही नहीं मिल पाएगी तो ऐसे विभाग में ताला लगना चाहिए. ग्रामीणों की बात पर कनीय अभियंता ने कहा कि जितनी बिजली मिल रही है, उतनी ही आपूर्ति की जा रही है. इस मामले में वे कुछ भी नहीं कह सकते हैं. किसी प्रकार का कोई ठोस आश्वासन नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने बिजली विभाग में तालाबंदी कर दी. इस मौके पर मुखिया प्रमिला मिंज ने कहा कि महुआडांड़ अनुमंडल होने के बावजूद यहां बिजली की व्यवस्था अत्यंत लचर है. ऊपर से जूनियर इंजीनियर कहते हैं कि विभाग में ताला बंद कर दीजिए. इसलिए ग्रामीणों ने आज तालाबंदी कर दी है. अब जब तक इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती है, तब तक विभाग में ताला बंद रहेगा.

बीडीओ के हस्तक्षेप के बाद ग्रामीणों ने खोला तालाः इधर, बिजली विभाग के कार्यालय में तालाबंदी की सूचना मिलने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार सब ग्रिड पहुंचे और नाराज ग्रामीणों से बातचीत की. बीडीओ ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि वह इस मामले को लेकर बिजली विभाग के वरीय अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं. जल्द ही यहां बिजली की समस्या का समाधान होगा. बीडीओ के समझाए जाने के बाद ग्रामीणों ने कार्यालय का ताला खोल दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details