झारखंड

jharkhand

Irregularity in Ration Distribution: लाभुकों के राशन पर डीलरों का डाका, ग्रामीणों में भारी आक्रोश

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 18, 2023, 1:21 PM IST

Updated : Sep 18, 2023, 3:50 PM IST

लातेहार में जन वितरण प्रणाली के अनाज वितरण में अनियमितता को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है. पीडीएस डीलर पर राशन में कटौती का आरोप है. ये पूरा मामला मनिका प्रखंड अंतर्गत भटको गांव का है.

Irregularity in ration distribution of Public Distribution System in Latehar
लातेहार में जन वितरण प्रणाली के अनाज वितरण में अनियमितता से लोगों रोष

अनाज वितरण में अनियमितता को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश

लातेहारः सरकार के द्वारा गरीब और जरूरतमंद परिवारों को जन वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन उपलब्ध कराकर उनको राहत देने की योजना चलाई जा रही है. लेकिन लातेहार जिले के कुछ राशन डीलरों के द्वारा सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना पर डाका डाला जा रहा है. ताजा मामला लातेहार के मनिका प्रखंड के भटको गांव का है जहां राशन डीलर के द्वारा गरीब लाभुकों के राशन की हेराफेरी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- Irregularities In PDS: देवघर में जन वितरण प्रणाली में अनियमितता, कार्डधारियों का आरोप- पीडीएस डीलर बांट रहा कम अनाज

जिले के मनिका प्रखंड अंतर्गत भटको गांव में जन वितरण प्रणाली के डीलर विजय प्रसाद के द्वारा प्रत्येक लाभुक से 3 किलोग्राम राशन की कटौती की जा रही थी. लाभुकों का आरोप है कि सरकार के द्वारा उन्हें प्रत्येक व्यक्ति 5 किलोग्राम राशन की आपूर्ति कराई जाती है. पिछले महीने किसी भी राशन उपलब्ध नहीं कराई गयी थी. इस महीने में दो महीने का राशन एक साथ आवंटित किया गया है, पर डीलर के द्वारा प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 3 किलोग्राम राशन की कटौती की जा रही है. लाभुक राम देवी ने बताया कि उनके परिवार में कुल 6 सदस्य हैं. उन्हें कुल 60 किलोग्राम राशन मिलना था परंतु डीलर ने 18 किलोग्राम राशन की कटौती करते हुए उन्हें मात्र 42 किलो राशन उपलब्ध कराया. कुछ कहने पर नहीं देने की धमकी भी दिया जाता है.

प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष का घेरावः राशन डीलर के द्वारा अनाज की कटौती किए जाने से नाराज लाभुक ग्रामीणों ने प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ पासवान का घेराव किया. ग्रामीणों ने 20 सूत्री अध्यक्ष से मांग किया कि डीलर से उन्हें पूरा राशन दिलवाएं. लाभुक ग्रामीणों की बात को सुनने के बाद प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष विश्वनाथ पासवान ने प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी वीरेंद्र किंडो को फोन कर पूरे मामले की जानकारी दी. इस संबंध में प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष ने बताया कि इसकी जानकारी जब प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दी गई तो उन्होंने साफ कहा कि 1 ग्राम भी राशन की कटौती नहीं करनी है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाले डीलर पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष ने लाभुकों को आश्वासन दिया कि उन्हें पूरा राशन दिलवाया जाएगा.

प्रखंड विकास पदाधिकारी पहुंचे गांवः राशन डीलर के द्वारा अनाज की हेराफेरी की सूचना मिलने के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी वीरेंद्र किंडो गांव पहुंच गए और लाभुकों से पूरी जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कहा कि डीलर के द्वारा राशन काटना पूरी तरह गलत है. पूरे मामले की छानबीन की जा रही है दोषी डीलर पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा राशन की कोई कटौती नहीं की गई है. जिन राशन डीलरों के पास पुराने स्टॉक बचे हुए थे उसे ही समायोजन किया गया है. प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि अगर कोई भी डीलर किसी भी लाभुक के राशन की कटौती करता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated :Sep 18, 2023, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details