झारखंड

jharkhand

Opium Smuggling in Jharkhand: अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

By

Published : Jan 13, 2023, 7:43 PM IST

Opium smuggler arrested from Latehar

लातेहार पुलिस ने दो अफीम तस्कर को गिरफ्तार किया है. इनके पास से दो किलो अफीम भी बरामद किया गया है. एसपी अंजनी अंजन के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई.

लातेहार: एसपी अंजनी अंजन को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने हेरहंज थाना क्षेत्र में अभियान चलाकर दो अफीम तस्करों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने इनके पास से 2 किलोग्राम अफीम भी बरामद किया है. गिरफ्तार तस्करों में जयराम उरांव और मुनेश उरांव शामिल है. दोनों लातेहार जिले के बरियातू के रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें-खूंटी में नशे के कारोबार पर नकेलः स्थानीय भाषा में जन जागरुकता अभियान से ग्रामीण हो रहे सजग

इस संबंध में बालूमाथ एसडीपीओ अजीत कुमार ने बताया कि लातेहार एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि बालूमाथ से पाकी की ओर दो अफीम तस्कर एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर अफीम की तस्करी करने जा रहे हैं. इस सूचना के बाद हेरहंज प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रदीप दास और थाना प्रभारी शुभम कुमार के नेतृत्व में टीम गठित कर तस्करों की गिरफ्तारी के लिए वाहन चेकिंग अभियान आरंभ किया गया. इसी दौरान दो अलग-अलग मोटरसाइकिल पर सवार दो लोग वहां से गुजरने लगे. पुलिस ने मोटरसाइकिल को रोककर तलाशी ली तो उनके पास से 2 किलोग्राम अफीम बरामद हुआ. दोनों मोटरसाइकिल की डिक्की में एक एक किलोग्राम अफीम मिला.

पलामू के पांकी जा रहे थे तस्कर:गिरफ्तार तस्करों से पुलिस ने जब पूछताछ आरंभ की तो तस्करों ने बताया कि वे लोग बालूमाथ से अफीम लेकर पलामू जिले के पांकी जा रहे थे. वहां किसी तस्कर को अफीम उपलब्ध कराना था. पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. वहीं, इनके पास से बरामद 2 किलोग्राम अफीम, दो मोटरसाइकिल समेत अन्य सामान जब्त कर लिए. प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस इंस्पेक्टर शशी रंजन, थाना प्रभारी शुभम कुमार, सब इंस्पेक्टर कैलाश मंडल, छोटू यादव, सतीश दुबे समेत अन्य पुलिसकर्मी शामिल थे.


कम मेहनत में अधिक मुनाफा के चक्कर में अपराध की दुनिया में फंस रहे लोग:लातेहार जिले के बालूमाथ, हेरहंज और बारियातू इलाके के कई लोग कम मेहनत और अधिक मुनाफे के चक्कर में अपराध की दुनिया में फंस रहे हैं. इन प्रखंडों में गत वर्ष तक बड़े पैमाने पर अफीम की खेती बाहरी तस्करों के द्वारा करवाई जाती थी. यहां के भोले-भाले ग्रामीण पैसे के लोग में आकर तस्करों के कहे अनुसार जंगली इलाकों तथा अपने दूरदराज के खेतों में अफीम की खेती करने लगे.

हालांकि इस धंधे से कई लोग काफी मालामाल भी हो गए. परंतु गांव के कई ऐसे भोले-भाले ग्रामीण हैं जो इस लोग के चक्कर में जेल की सलाखों तक पहुंच गए. पुलिस और प्रशासन के द्वारा लगातार लोगों को जागरूक किया जाता रहा है कि इस प्रकार के अवैध नशे के धंधे के चंगुल में ना पड़े ,क्योंकि इससे आदमी का भविष्य और उनके आने वाले बच्चों का भी भविष्य बर्बाद हो जाएगा. अफीम तस्करों के खिलाफ पुलिस के द्वारा की जा रही लगातार कार्रवाई के बाद अफीम तस्करों में बेचैनी बढ़ गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details