झारखंड

jharkhand

लातेहार के लंका गांव में दिलों की पत्थलगड़ी, गांव में तनाव से हड़कंप

By

Published : Aug 7, 2021, 11:29 AM IST

Updated : Aug 7, 2021, 12:16 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/06-August-2021/jh-lat-01-pathlgadi-pkg-jh10010_06082021161146_0608f_1628246506_741.jpg

लातेहार में पत्थलगड़ी को लेकर एक गांव दो पक्षों में बंट गया है. जिससे पूरे गांव का माहौल तनावपूर्ण हो गया है. इस मामलों को लेकर प्रशासन अब हरकत में आया है.

लातेहार: जिले के मनिका थाना क्षेत्र के लंका गांव में पत्थलगड़ी का एक मामला इन दिनों गरमाया हुआ है. पत्थलगड़ी को लेकर लंका गांव दो पक्षों में बंट गया है. जिससे पूरे गांव का माहौल तनावपूर्ण है. इधर मामले की जानकारी को लेकर जिला प्रशासन अब सक्रिय हुआ है. प्रशासन ने दोनों पक्षों को मनिका थाने में बुलाकर मामले की जानकारी ली और स्पष्ट रूप से हिदायत दी कि गांव का माहौल बिगाड़ने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-पत्थलगड़ी से जुड़े मुकदमें होंगे वापस, संकल्प प्रारूप को सीएम की स्वीकृति


दरअसल, मनिका थाना क्षेत्र के लंका गांव में महावीर परहिया के नेतृत्व में कुछ लोगों ने उचवाबार टोले में पत्थलगड़ी कर बाहरी लोगों को बिना अनुमति गांव में प्रवेश करने पर रोक लगाने का प्रयास किया. इस कार्य का गांव के कई लोगों ने विरोध किया और किसी भी कीमत में गांव में पत्थलगड़ी नहीं होने देने की बात कही. इससे गांव के दो पक्षों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया. गांव के कुंवर सिंह सुमंती देवी आदि ने कहा कि महावीर के नेतृत्व में कुछ लोग गांव में पत्थलगड़ी करना चाहते हैं. ग्रामीणों का आरोप था कि जो लोग पत्थलगड़ी कर रहे हैं वे लोग जंगल को उजाड़ रहे हैं. ऐसे लोगों पर तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है.

देखें पूरी खबर
संविधान के तहत कर रहे हैं कार्यः महावीर
उधर दूसरे पक्ष के महावीर ने कहा कि गांव में वे लोग शिलापट लगा रहे हैं. वे लोग जो भी कार्य कर रहे हैं. वह संविधान के दायरे में रहकर कर रहे हैं. संविधान में उन्हें अधिकार है कि अपने गांव का सीमांकन करें.
प्रशासन ने सुनी दोनों पक्षों की बात
गांव में तनाव को देखते हुए जिला प्रशासन के अधिकारियों ने दोनों पक्षों को मनिका थाना परिसर में बुलाकर पूरे मामले की जानकारी ली. सुनवाई कर रहे लातेहार एसडीएम शेखर कुमार ने स्पष्ट रूप से कहा कि पत्थलगड़ी करना बिल्कुल गलत है, जो भी लोग कानून के खिलाफ कार्य करेंगे और गांव का माहौल बिगाड़ने का प्रयास करेंगे, उन पर प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा.पत्थलगड़ी के कारण गांव का माहौल अभी भी तनावपूर्ण बना हुआ है. हालांकि प्रशासनिक अधिकारी गांव के माहौल पर नजर बनाए हुए हैं और लगातार दोनों पक्षों को थाने में बुलाकर वार्ता भी कर रहे हैं. इधर लातेहार एसडीएम ने बताया कि दोनों पक्षों को समझा दिया गया है.
Last Updated :Aug 7, 2021, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details