झारखंड

jharkhand

Latehar News: बेतला नेशनल पार्क में आवारा कुत्तों का आतंक, नोंच-नोंचकर हिरण को मार डाला

By

Published : May 18, 2023, 7:30 PM IST

Stray dogs killed deer at Betla National Park in Latehar

लातेहार में आवारा कुत्तों का आतंक देखा जा रहा है. यहां बेतला नेशनल पार्क में आवारा कुत्तों ने हिरण को मारा है. पीटीआर एरिया में पिछले 3 दिन में दो हिरण की मौत हो गयी है.

लातेहारः पलामू टाइगर रिजर्व एरिया के प्रसिद्ध बेतला नेशनल पार्क में जंगली जानवरों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं. गुरुवार को जंगली कुत्तों के हमले में एक हिरण की मौत हो गयी है. पीटीआर एरिया में बीते 3 दिन के भीतर दो हिरण की मौत हो गई है.

इसे भी पढ़ें- Jharkhand News: चक्रधरपुर में कुत्तों के हमले से हिरण की मौत, जंगल से भटक कर गांव पहुंची थी हिरण

बेतला नेशनल पार्क में गुरुवार को अचानक आवारा कुत्तों ने हमला कर दिया. इस दौरान कुत्तों ने एक हिरण को अपना शिकार बना डाला. जब तक वन विभाग के कर्मी घटनास्थल की ओर पहुंचते तब तक हिरण की मौत हो गई थी. घटना के बाद में सरकारी प्रावधान के तहत हिरण का पोस्टमार्टम कराने के बाद उसे दफन कर दिया गया. लेकिन इस घटना से एक बार फिर से बेतला नेशनल पार्क में निवास करने वाले जंगली जानवरों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं. इधर हिरण की मौत के बाद पार्क की सुरक्षा को लेकर विभागीय अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं.

आवारा कुत्तों के हमले से हिरण की मौत

2 दिन पहले भी हुई थी हिरण की मौतः बता दें कि 2 दिन पहले भी एक हिरण की मौत पलामू टाइगर रिजर्व एरिया में एक वाहन के धक्के से हो गई थी. तेज रफ्तार वाहन ने सड़क से गुजर रहे हिरण को चपेट में ले लिया और उसे कुचल दिया था, जिसके कारण हिरण की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी. इस घटना के बाद ही वन विभाग के द्वारा विभागीय नियम की खानापूर्ति करते हुए पोस्टमार्टम के बाद हिरण के शव को दफना दिया गया था. इस घटना के 2 दिन बाद एक बार फिर जंगली कुत्तों ने बेतला नेशनल पार्क में घुसकर एक हिरण को मार डाला. लगभग 1 सप्ताह पहले पीटीआर इलाके में एक हाथी के बच्चे की भी मौत चोट लगने के कारण हो गई थी. 1 सप्ताह के अंतराल में लगातार हो रही जंगली जानवरों की मौत ने जानवरों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

पानी की तलाश में पार्क में घुस रहे आवारा कुत्तेः बेतला पार्क के आसपास इन दिनों आवारा कुत्तों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. संभावना जताई जा रही है कि पानी की तलाश में आवारा कुत्ते पार्क में प्रवेश कर जा रहे हैं और जंगली जानवरों पर हमला कर रहे हैं. आवारा कुत्तों से जंगली जानवरों की सुरक्षा को लेकर विभागीय अधिकारी भी चिंतित हैं. इसको लेकर रेंजर का कहना है कि जंगली जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए विभाग पूरा प्रयास कर रहा है. रेंजर ने लोगों से भी अपील किया है कि आवारा कुत्तों को किसी भी हालत में मांस खाने के लिए ना दें, क्योंकि मांस खाने के बाद कुत्ते और आक्रामक हो जाते हैं. जिससे जंगली जानवरों के लिए खतरा बढ़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details