झारखंड

jharkhand

Witchcraft Case In Latehar: लातेहार पुलिस ने 14 आरोपियों को किया गिरफ्तार, डायन-बिसाही के आरोप में दंपती को प्रताड़ित करने के मामले में हुई कार्रवाई

By

Published : Apr 5, 2023, 10:25 PM IST

डायन-बिसाही के आरोप में दंपती को प्रताड़ित करना कुछ लोगों को महंगा पड़ गया. लातेहार पुलिस ने मामले में 14 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं मामले में 60 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है. मामला लातेहार के महुआडांड थाना क्षेत्र का है.

http://10.10.50.75//jharkhand/05-April-2023/jh-lat-arrested-jh10010_05042023200519_0504f_1680705319_607.jpg
Latehar Police Arrested 14 Accused

लातेहारःजिले के महुआडांड़ थाना क्षेत्र में डायन-बिसाही का आरोप लगा कर दंपती को प्रताड़ित करने के मामले में पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है. इस मामले में पुलिस ने 14 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, जबकि मामले में 60 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. इस संबंध में डीएसपी राजेश कुजूर ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से अनुरोध किया है कि ऐसे मामलों को लेकर ग्रामीणों को जागरूक करें.

ये भी पढे़ं-Witchcraft Case in Jharkhand: झारखंड में डायन बिसाही का दंश, बुजुर्ग दंपती का पहले मुंडवाया सिर, फिर गांप में निकाली रैली

तीन दिन पहले दंपती का सिर मुंडावकर आरोपियों ने पूरे गांव में घुमाया थाः दरअसल, तीन दिन पूर्व महुआडांड़ थाना क्षेत्र के भेड़ीगंधार गांव में रहने वाले एक दंपती पर डायन-बिसाही का आरोप लगाकर ग्रामीणों ने उन्हें प्रताड़ित किया था. इस दौरान दंपती का सिर मुंडवाकर और चूना का टीका लगाकर पूरे गांव में घुमाया गया था. वहीं बैगा के पास ले जाकर उनका शुद्धिकरण भी कराया गया था. इस संबंध में एक वीडियो भी वायरल हुआ था. जिसके बाद प्रशासन सक्रिय हुआ और पीड़ित दंपती के बयान के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की.

14 नामजद आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तारः इस संबंध में महुआडांड़ डीएसपी राजेश कुजूर ने बताया कि दंपती के बयान के आधार पर पुलिस ने 14 नामजद समेत 60 अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. बुधवार को सभी 14 नामजद अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. डीएसपी ने कहा कि डायन-बिसाही का आरोप लगाकर किसी को प्रताड़ित करना कानूनी अपराध है. जो भी इस प्रकार किसी को प्रताड़ित करेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

गिरफ्तारी के खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोशः इधर, दंपती को प्रताड़ित करने के आरोप में ग्रामीणों की गिरफ्तारी होने से गांव के अन्य ग्रामीणों में आक्रोश है. कई ग्रामीण इस गिरफ्तारी के विरोध में थाने के बाहर धरना पर बैठे हुए थे. हालांकि पुलिस ने स्पष्ट रूप से कहा कि कानून को हाथ में लेने का अधिकार किसी को नहीं है. जो भी लोग कानून का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. डायन बिसाही का आरोप लगाकर किसी को प्रताड़ित करना गंभीर अपराध है.

इनकी हुई गिरफ्तारीःडायन बिसाही मामले में बेलनी नगेशिया, प्रदीप नागेशिया, प्रकाश नागेशिया, अजय नागेशिया, प्रभु नागेशिया, महावीर नागेशिया, पशुनाथ नागेशिया, सरजू नागेशिया, परमेश्वर नागेशिया, जगेश्वर नागेशिया, मन्तर नागेशिया, मदन नागेशिया, रामलखन नागेशिया और बिमल नागेशिया को गिरफ्तार किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details