झारखंड

jharkhand

बूढ़ा पहाड़ से हथियारों का जखीरा बरामद, माओवादियों ने चप्पे-चप्पे पर लगाया है आईडी बम

By

Published : Oct 31, 2022, 4:10 PM IST

Updated : Oct 31, 2022, 8:08 PM IST

नक्सलियों के खिलाफ बूढ़ा पहाड़ में सुरक्षा बलों का ऑक्टोपस ऑपरेशन जारी है. एक बार फिर पुलिस और सुरक्षाबलों ने बूढ़ा पहाड़ में छिपाए गए हथियारों का जखीरा बरामद किया है (Weapons recovered from Budha Pahar), जिसमें एलएमजी, एसएलआर जैसे अत्याधुनिक हथियार भी शामिल हैं. लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि माओवादियों ने पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए बूढ़ा पहाड़ के चप्पे-चप्पे पर आईडी बम लगा रखा है. ऐसे में लगातार अभियान चलाकर हथियार बरामद करना बड़ी सफलता है.

Huge Amount of Weapons recovered
Huge Amount of Weapons recovered

लातेहार: झारखंड-छत्तीसगढ़ सीमा पर मौजूद कभी माओवादियों का सुरक्षित ठिकाना रहे बूढ़ा पहाड़ में सुरक्षा बलों का मैराथन सर्च अभियान जारी है. एक बार फिर बूढ़ा पहाड़ से भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद समेत नक्सल सामाग्री बरामद किए गए हैं (Weapons recovered from Budha Pahar). पुलिस और सुरक्षाबलों ने संयुक्त अभियान चलाकर बूढ़ा पहाड़ के उस जोकपानी के इलाके से नक्सलियों के हथियार ढूंढ निकाले हैं, जहां जाना खतरे से खाली नहीं था. लेकिन पुलिस और सुरक्षाबलों ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए नक्सलियों को बड़ा नुकसान पहुंचाया है.



ये भी पढ़ें:उग्रवादी संगठन टीएसपीसी के सब जोनल कमांडर समेत 3 खूंखार उग्रवादी गिरफ्तार, AK-47 बरामद

दरअसल, लातेहार एसपी अंजनी अंजन को गुप्त सूचना मिली थी कि माओवादियों ने भारी मात्रा में हथियार जंगल में छुपाकर रखा है. इस सूचना पर जिला पुलिस के अलावा सीआरपीएफ, कोबरा और जगुआर की टीम ने संयुक्त रूप से स्पेशल ऑक्टोपस ऑपरेशन चलाया. इसी ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों द्वारा छुपाए गए भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किए गए. डीआईजी राजकुमार लकड़ा और एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि पुलिस को सूचना थी कि जंगल में छुपाए गए हथियार को लेने के लिए नक्सली इस इलाके में भ्रमणशील हैं. इसी सूचना पर पुलिस और सुरक्षाबलों ने संयुक्त रूप से टीम बनाकर छापेमारी की और यह सफलता हासिल की.

देखें वीडियो


चप्पे-चप्पे पर लगाया गया है आईईडी बम: लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि बूढ़ा पहाड़ के इलाके में पुलिस को नुकसान पहुंचाने के लिए माओवादियों ने भारी मात्रा में आईडी बम लगा रखे हैं. इसके बावजूद पुलिस और सुरक्षा बल के जवान अपनी जान की बाजी लगाकर नक्सलियों के दांत खट्टे कर रहे हैं. अभियान के दौरान पुलिस द्वारा लगभग 200 आईडी बम भी बरामद किया गया, जिसे सुरक्षाबलों ने नष्ट कर दिया.

200 आईईडी बम बरामद


एलएमजी जैसे हथियार हुए बरामद: पुलिस और सुरक्षाबलों ने अभियान के दौरान नक्सलियों द्वारा छुपाए गए एलएमजी, एसएलआर जैसे अत्याधुनिक हथियार बरामद किए हैं. बरामद हथियार पुलिस के बताए जा रहे हैं. इसके अलावा ग्रेनट समेत अन्य नक्सल सामान भी बरामद किए गए हैं. बरामद हथियार और गोला बारूद में एलएमजी रायफल-01, एस एलआर 01, इन्सास रायफल-01 पीस, कारबाईन-01 पीस, 303 रायफल-07 पीस, 315 रायफल-09 पीस, 303 का गोली-474 पीस, 315 का गोली 402 पीस, देसी ग्रेनेड-41 पीस, आईईडी बम-213 पीस, देसी यूभीजीएल 01 पीस, 303 का बोल्ट-05 पीस, एसएलआर रायफल का पिस्टन रड-02 पीस, 22 का गोली-75 पीस, दूरबीन-01 पीस, जीपीएस-03 पीस, वाकी टाॅकी-01 पीस, एल्युमीनियम नाईट्रेट-02 डब्बा, आमर्स स्प्रीग-20 पीस समेत तार और अन्य सामग्री शामिल हैं.

Last Updated :Oct 31, 2022, 8:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details