झारखंड

jharkhand

Deer Hunted In Latehar: लातेहार से सटे बेतला नेशनल पार्क में हिरण का शिकार, मांस बिक्री कर रहे तीन शिकारी गिरफ्तार

By

Published : Mar 22, 2023, 8:25 PM IST

वन विभाग की टीम ने पुलिस की मदद से छापेमार कर हिरण का शिकार कर उसके मांस की बिक्री कर रहे तीन शिकारियों को गिरफ्तार कर लिया है. इस शिकारियों ने अपने अन्य कई साथियों के साथ मिलकर बेतला नेशनल पार्क इलाके की एक हिरण का शिकार किया था.

http://10.10.50.75//jharkhand/22-March-2023/jh-lat-deer-killed-jh10010_22032023191529_2203f_1679492729_180.jpg
Deer Hunting In Betla National Park

लातेहारःबेतला नेशनल पार्क के आसपास के इलाकों में एक बार फिर से शिकारी सक्रिय हो गए हैं. शिकारियों ने बुधवार को एक हिरण को मार कर उसके मांस को बेच दिया. हालांकि वन विभाग ने इस मामले में एक्शन लेते हुए तीन शिकारियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

ये भी पढे़ं-Jharkhand News: चक्रधरपुर में कुत्तों के हमले से हिरण की मौत, जंगल से भटक कर गांव पहुंची थी हिरण

रगनियां गांव में तीन शिकारियों को रंगेहाथ हिरण का मांस बिक्री करते दबोचाः दरअसल, बेतला रेंजर को गुप्त सूचना मिली थी कि बेतला से सटे रगनियां गांव में कुछ शिकारियों के द्वारा हिरण को मार कर उसके मांस को बेचा जा रहा है. इस सूचना के बाद बरवाडीह पुलिस के साथ वन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की. पुलिस और वन विभाग की टीम जैसे ही रगनियां गांव पहुंची तो वहां राजेश्वर सिंह नामक शिकारी के घर के पास कुछ लोग हिरण के मांस की बिक्री कर रहे थे. पुलिस और वन विभाग की टीम ने तत्काल राजेश्वर सिंह के साथ-साथ वहां उपस्थित दो अन्य लोगों को हिरासत में ले लिया.

शेष फरार शिकारियों की तलाश में छापेमारी जारीः पूछताछ के बाद पता चला कि हिरण का शिकार करने में राजेश्वर सिंह के अलावे हिरासत में लिए गए बरवाडीह के अखरा निवासी अमित भुइयां और पलामू के तरहसी गांव निवासी निरंजन सिंह भी शामिल थे. पुलिस ने इन दोनों शिकारियों को भी गिरफ्तार कर लिया. रेंजर ने बताया कि इस घटना में चार अन्य शिकारी भी शामिल थे. लेकिन छापेमारी दल को देखते ही सभी वहां से फरार हो गए.

मृत हिरण की खाल और सिर बरामदः वन विभाग की टीम ने घटनास्थल से मृत हिरण की खाल और हिरण का सिर बरामद कर लिया है. रेंजर ने बताया कि घटना में शामिल अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. घटनास्थल से हिरण की हत्या में प्रयुक्त टांगी और अन्य सामान भी बरामद कर लिया गया है.

गर्मी के आगमन के साथ ही जंगली जानवरों पर आफतः गर्मी का मौसम शुरू होते ही जंगली जानवरों पर आफत आ जाता है. गर्मी में हिरण का शिकार करने घटना में काफी वृद्धि हो जाती है. पानी की तलाश में हिरण जंगल से बाहर निकल आती है. जिसका फायदा उठाकर शिकारी उनका शिकार कर लेते हैं. हालांकि वन विभाग के द्वारा बेतला पार्क में जानवरों के पीने के लिए पानी की उचित व्यवस्था भी की जाती है. इसके बावजूद इस प्रकार की घटनाएं सामने आती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details