झारखंड

jharkhand

अपराधियों की नजर अब गरीबों की संपत्ति पर, पर्चा देकर मांगी रंगदारी

By

Published : Apr 9, 2023, 5:23 PM IST

लातेहार में अपराधियों का दुस्साहस बढ़ता जा रहा है. अब वे गरीबों से भी रंगदारी की मांग कर रहे हैं. अपराधियों ने पर्चा चिपका कर पैसों की मांग की है. फिलहाल इस मामले में पुलिस छानबीन कर रही है.

demanding extortion from poor people
concept Image

लातेहार: जिले में अपराधियों ने अब गरीबों को भी निशाना बनना शुरू कर दिया है. अपराधियों ने पर्चा चिपका कर रंगदारी की मांग की है. जिन लोगों से रंगदारी की मांग की गई है, उन लोगों की जमीन तुबेद कोलियरी के द्वारा अधिग्रहित की गई है. जिसके बदले उन्हें मुआवजा मिला है. मुआवजा की राशि में से 8 फीसदी की रंगदारी अपराधी मांग रहे हैं.

ये भी पढ़ें:हत्या मामले में फरार अपराधी ने इंटरनेट कॉल के जरिए मांगी रंगदारी, नहीं देने पर जान से मारने की दी धमकी

तुबेद कोलियरी आरंभ करने के लिए आसपास के ग्रामीणों की जमीन अधिग्रहित की जा रही है. इसके बदले सरकारी प्रावधान के अनुसार गरीबों को सिर्फ मुआवजा राशि दी जा रही है. कोलियरी में नौकरी देने का मामला अभी अधर में लटका हुआ है. ऐसे में जिन लोगों की जमीन अधिग्रहित हो रही है वे लोग मुआवजे की राशि से अपने नए जीवन की शुरुआत करने की योजना भी बना रहे हैं. लेकिन रविवार को अचानक गांव में एक पर्चा चिपका कर मुआवजा की राशि पाने वाले ग्रामीणों से 8% की रंगदारी की मांग की गई है. इस पर्चा की जानकारी होने के बाद ग्रामीण चिंतित हो गए हैं. ग्रामीणों का कहना है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि अपराधिक संगठन गरीब ग्रामीणों से रंगदारी की मांग कर रहे हैं.

अपराधियों का पर्चा

स्थानीय अपराधिक तत्वों की भूमिका:हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि यह स्थानीय स्तर के अपराधिक तत्वों की शरारत है. ग्रामीण कहते हैं कि जिन लोगों को पता होता है कि कोलियरी से किसे कितना पैसा मिल रहा है? वही लोग इस प्रकार की हरकत कर ग्रामीणों से रंगदारी मांग रहे हैं. हालांकि पर्चा शामलाल नाम के व्यक्ति के नाम है. वहीं पर्चे में अमन श्रीवास्तव गैंग का नाम लिखा हुआ है. लोगों का कहना है कि अगर पुलिस इस पूरे मामले को गंभीरता पूर्वक लेते हुए कड़ाई से छानबीन करे तो इसका खुलासा हो जाएगा.

पुलिस कर रही छानबीन:इधर लातेहार पुलिस इंस्पेक्टर चंद्रशेखर चौधरी ने कहा कि इस संबंध में उन्हें सूचना मिली है. उन्होंने कहा कि पुलिस इसकी पूरी जांच कर रही है. इस संबंध में पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारी भी हाथ लगी है. जल्द ही इस प्रकार के अपराध करने वाले अपराधी पुलिस की गिरफ्त में होंगे. उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को भयभीत होने की जरूरत नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details