झारखंड

jharkhand

लातेहार में नक्सलियों को बड़ा झटका, सुरक्षाबलों ने बरामद किया हथियारों का जखीरा

By

Published : Jul 18, 2023, 10:37 PM IST

मंगलवार को लातेहार में पुलिस ने नक्सलियों के द्वारा छुपाया गया हथियारों का जखीरा बरामद किया है, जिसमें पुलिस से लूटी हुई 3 राइफल, 300 से अधिक गोलियां, केन बम समेत विस्फोटक सामग्री शामिल हैं.

police-seized-arms-stock-of-naxalites-in-latehar
police-seized-arms-stock-of-naxalites-in-latehar

लातेहार: सीआरपीएफ और पुलिस के जवानों ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए मंगलवार को नक्सलियों के द्वारा छुपा कर रखे गए हथियारों का जखीरा बरामद किया है. बरामद हथियारों में 3 राइफल और भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री शामिल है. यह सफलता गारू थाना क्षेत्र अंतर्गत जयगीर पहाड़ी के पास मिली है. सुरक्षाबलों के द्वारा सर्च अभियान अभी भी जारी है.

ये भी पढ़ें-नक्सलियों के खिलाफ अभियान में पुलिस को मिली बड़ी सफलता, आईईडी और स्पाइक होल सहित कई सामग्रियां बरामद

दरअसल, सीआरपीएफ 214 बटालियन और जिला पुलिस की टीम के द्वारा उप कमांडेंट शाहिद मासूम के नेतृत्व में मंगलवार को जयगीर पहाड़ी के आसपास सर्च अभियान चलाया था. बताया जाता है कि सीआरपीएफ 214 बटालियन के कमांडेंट केडी जोशी को मिली सूचना के आधार पर पहाड़ी पर सर्च अभियान चलाया गया. सर्च अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने जयगीर गांव के पास एक गड्ढे में भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार छुपाया हुआ बरामद किया. बरामद सामग्रियों में पुलिस से लूटी हुई 3 राइफल, 300 से अधिक गोलियां, केन बम समेत अन्य विस्फोटक सामग्री शामिल हैं. सुरक्षाबलों ने बरामद सामानों को जब्त कर लिया. बताया जाता है कि सर्च अभियान अभी भी जारी है.

माओवादियों का गढ़ रह चुका है जयगीर पहाड़ी:ज्ञात हो कि गारू थाना क्षेत्र का जयगीर पहाड़ी कभी माओवादियों का गढ़ रह चुका था. यहां माओवादियों की चहलकदमी दिन के उजाले में भी होती रहती थी. हालांकि पिछले कुछ महीनों से पुलिस और सुरक्षाबलों के द्वारा चलाए गए सघन छापामारी अभियान के कारण नक्सली इस इलाके से भाग खड़े हुए. हालांकि नक्सलियों का जत्था अभी भी यदा-कदा इस इलाके में भ्रमण करते दिखता है. संभावना जताई जा रही है कि इलाके से भागने के क्रम में ही नक्सलियों ने हथियारों का जखीरा छुपा रखा होगा. जिसे सुरक्षाबलों ने मंगलवार को सर्च अभियान चलाकर बरामद कर लिया.

जारी है सर्च अभियान:बताया जाता है कि नक्सलियों के खिलाफ इस इलाके में सर्च अभियान अभी भी जारी है. संभावना जताई जा रही है कि सर्च अभियान संपन्न होने के बाद सुरक्षाबलों को कुछ और सफलता मिल सकती है. सर्च अभियान में सीआरपीएफ 214 बटालियन के अधिकारियों और जवानों के साथ साथ जिला पुलिस बल के सेट की टीम शामिल है. सुरक्षाबलों और पुलिस के जवानों के द्वारा नक्सलियों के द्वारा छुपा कर रखे गए विस्फोटक सामग्रियों और हथियारों को बरामद किए जाने के बाद नक्सलियों को बड़ा झटका लगा है.

चाईबासा में भी सफलता: पश्चिमी सिंहभूम जिले के गोईलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत नक्सलियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के दौरान पुलिस जावनों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों द्वारा लगाए गए एक 10 किलो का बुबी ट्रैप आईईडी बरामद किया है. जिसे उसी स्थान पर बीडीडीएस टीम की मदद से विनष्ट कर दिया गया. पश्चिमी सिंहभूम पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने बताया गया कि जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान लगातार चलाया जा रहा है. इसी क्रम में आज गोइलकेरा थाना क्षेत्र के ग्राम हाथीबुरू के आस-पास जंगली पहाड़ी क्षेत्र में सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से नक्सलियों द्वारा पूर्व में लगाये गये एक 10 किलो का बूबी ट्रैप IED बरामद किया गया है. जिसे सुरक्षा के दृष्टिकोण से उसी स्थान पर बम निरोधक दस्ता के सहायता से विनिष्ट किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details