झारखंड

jharkhand

करमा में विसर्जन के दौरान तीन सगी बहनों समेत 7 लड़कियों की मौत, सीएम ने जताया दुख

By

Published : Sep 18, 2021, 1:49 PM IST

Updated : Sep 18, 2021, 7:01 PM IST

Girls died due to drowning in latehar
करमा विसर्जन के दौरान तालाब में डूबी बच्चियां ()

लातेहार में करमा विसर्जन के दौरान तालाब में डूबने से 7 बच्चियों की मौत हो गई. करमा विसर्जन के दौरान बच्चियां गहरे पानी में चली गई और डूबने से सभी की मौत हो गई.

लातेहार:जिला में करमा विसर्जन के दौरान तालाब में डूबने से 7 बच्चों की मौत हो गई. घटना बालूमाथ थाना क्षेत्र के मननडीह गांव की है. गांव की लड़कियां और महिलाएं करम की डाली विसर्जित करने पास के तालाब में गयी थीं. इसी दौरान गड्ढा नुमा इस तालाब में उतरी सभी लड़कियां गहरे पानी में डूब गयीं. हादसे के बाद पूरे गांव में मातम पसरा है.

इसे भी पढ़ें- मातम में बदली करमा पूजा की खुशियां, डूबने से 2 बच्चे की हुई मौत

शुक्रवार की रात गांव में करमा की पूजा की गयी थी. परंपरा के अनुसार गांव की महिलाएं और बच्चियां गांव के बगल में स्थित गड्ढानुमा तालाब में करम की डाली को शनिवार को विसर्जन करने गयी थीं. गांव की 9 लड़कियां डाली को लेकर तालाब किनारे खड़ी थीं. इसी दौरान अचानक तालाब की मिट्टी धंस गयी, जिससे किनारे पर खड़ी सभी लड़कियां तालाब के गहरे पानी में डूबने लगीं. आननफान में वहां मौजूद महिलाओं की मदद से सभी लड़कियों को बचाने की कोशिश की गई.

देखें पूरी खबर

सीएम ने जताया शोक

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लातेहार जिला के शेरेगाड़ा गांव में करम डाली विसर्जन के दौरान 7 बच्चियों की डूबने से हुई मौत पर दुख व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने परमात्मा से दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोक संतप्त परिवारों को दुःख की घड़ी को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है.

सीएम का ट्वीट

हादसे का शिकार हुईं लड़कियां

इस हादसे में मारी गयी लड़कियों के नाम इस प्रकार हैं. इनमें से तीन लड़कियां आपस में सगी बहनें हैं. रेखा कुमारी, 18 वर्ष, रीना कुमारी, 16 वर्ष, लक्ष्मी कुमारी, 12 वर्ष, इन तीनों के पिता अकलू गंझू हैं. इसके अलावा सुषमा कुमारी, 12 वर्ष, पिता लालदेव गंझू, पिंकी कुमारी, 18 वर्ष, पिता जगन गंझू, सुनीता कुमारी, 20 वर्ष, पिता चरण गंझू, बसंती कुमारी, 12 वर्ष, पिता स्वर्गीय बिफा गंझू.

हादसे का शिकार हुईं लड़कियां

इसे भी पढ़ें- ऐसे तो तीसरी लहर का आना तय! करमा महोत्सव के दौरान कोविड नियमों की लोगों ने उड़ाई धज्जियां

दो लड़की को महिलाओं ने बचाया

अचानक लड़कियों को तालाब में डूबता देख, वहां खड़ी महिलाओं ने तालाब के किनारे के पास डूब रही दो लड़कियों को किसी प्रकार बाहर निकाला. लेकिन बाकी सात लड़कियों को निकाल नहीं पायीं. बाद में महिलाओं के शोर मचाने के बाद आसपास के ग्रामीण वहां पहुंचे और डूब रही लड़कियों को किसी प्रकार तालाब से बाहर निकाला. लेकिन तालाब से निकालते के दौरान तीन लड़कियों की मौत हो गयी थी, बाकी चार लड़कियों को तत्काल बालूमाथ अस्पताल लाया गया, पर इन चार लड़कियों ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया. अस्पताल में जांच के बाद चिकित्सकों ने सभी साथ लड़कियों को मृत घोषित कर दिया.

सक्रिय हुआ प्रशासन

इस घटना की सूचना मिलने के बाद डीसी अबु इमरान तत्काल बालूमाथ अंचल अधिकारी को घटनास्थल की ओर रवाना किया. डीसी ने लातेहार डीडीसी को आदेश दिया है कि पूरी घटना की जांच कर रिपोर्ट उन्हें सौंपें. वहीं मृत लड़कियों के शव को पोस्टर्माटर्म के लिए टीम गठित करने का आदेश सीएस को दिया है. इस घटना से ना सिर्फ बालूमाथ बल्कि पूरे जिला में शोक की लहर है.

Last Updated :Sep 18, 2021, 7:01 PM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details