झारखंड

jharkhand

केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने वोट बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों से की मुलाकात, प्रदूषण के खिलाफ वो भी लोगों के साथ देंगी धरना

By

Published : May 31, 2022, 8:18 AM IST

Updated : May 31, 2022, 8:56 AM IST

पंचायत चुनाव में कोडरमा प्रखंड के लालमनदिग्थु गांव के लोगों ने वोट का बहिष्कार किया था. इसको लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लालमनदिग्थु के लोगों से मुलाकात की. उन्होंने लोगों आश्वासन देते हुए कहा कि आयरन फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण के खिलाफ वो भी ग्रामीणों के साथ धरने पर बैठेंगी.

union-minister-of-state-annapurna-devi-met-villagers-who-boycotted-polling-in-koderma
केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी

कोडरमा: पंचायत चुनाव में कोडरमा प्रखंड के लालमनदिग्थु गांव के वोट बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों से केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने मुलाकात की और उनका हाल जाना. लालमनदिग्थु गांव के लोग शिवम आयरन फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं से परेशान हैं और प्रदूषण के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है. यह सिलसिला कई वर्षों से लगातार जारी है. समस्या का समाधान नहीं होने से नाराज लालमनदिग्थु गांव के लोगों ने पंचायत चुनाव में वोट का बहिष्कार किया था. 27 मई को हुए मतदान के दिन इस गांव के एक भी वोटर ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था और सरकार व प्रशासन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया था.

इसे भी पढ़ें- Panchayat Elections In Deoghar: वार्ड नंबर 10 के लोगों ने किया वोट बहिष्कार का ऐलान, गांव में ही बूथ बनाने की मांग

इसको लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी लालमनदिग्थु गांव के लोगों से मिलीं और उन्हें समझाया. उन्होंने कहा कि लालमनदिग्थु के ग्रामीण अब फैक्टरी से निकलने वाले प्रदूषण को बंद करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना देंगे. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारियों से फैक्ट्री को प्रदूषण रहित बनाने का आग्रह करेंगे और अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह भी ग्रामीणों के साथ धरने पर बैठेंगी.

देखें पूरी खबर

लालमनदिग्थु के ग्रामीण इस फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण और जहरीले धुएं को बंद करने की मांग वर्षों से कर रहे हैं. फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं के कारण आसपास की जमीन भी बंजर हो गयी है, साथ ही कुएं और तालाब का पानी काला पड़ गया है. इस प्रदूषण से जंगली जानवरों के साथ इंसानी जिंदगी पर खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में लोगों ने पहले भी कई बार आंदोलन किया. लेकिन अब तक इस फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण को रोकने की दिशा में कोई भी प्रशासनिक पहल नहीं की गयी है.

लोगों से बात करतीं केंद्रीय राज्यमंत्री
आयरन फैक्ट्री के विरोध में एकजुट ग्रामीण
Last Updated :May 31, 2022, 8:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details