झारखंड

jharkhand

कोडरमा में बाल विवाह उन्मूलन को लेकर चलाया जा रहा विशेष अभियान, बच्चियों को किया जा रहा जागरूक

By

Published : Apr 23, 2022, 8:36 PM IST

कोडरमा में बाल विवाह उन्मूलन को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत जागरुकता रैली निकाली जा रही है, जिसमें लोगों को बाल विवाह खत्म करने की अपील की जा रही है.

child marriage in Koderma
कोडरमा में बाल विवाह उन्मूलन को लेकर चलाया जा रहा विशेष अभियान

कोडरमा: शादियों का सीजन शुरू होते ही कोडरमा के ग्रामीण इलाकों में बाल विवाह के मामले बढ़ जाते हैं. समाज में बाल विवाह रुक जाए. इसको लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन की ओर से बाल विवाह उन्मूलन विशेष अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के दौरान लड़कियों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लड़कियां अपनी आवाज को बुलंद कर सके.

यह भी पढ़ेंःChild Marriage: नन्ही परियों को कैसे मिलेगी कुरीतियों से छुटकारा, पलामू में बाल विवाह के दायरे में 34 प्रतिशत शादियां

अभियान के तहत ग्रामीण इलाकों में जागरूकता रैली निकाली जा रही है. इसके साथ ही बाल पंचायत के सदस्यों के बीच कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. कार्यशाला में बाल विवाह से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी जा रही है. बाल विवाह उन्मूलन की ब्रांड एंबेसडर राधा कुमारी ने कहा कि 2 साल पहले उसका भी बाल विवाह हो गया होता, लेकिन उन्होंने बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाई, जिससे मेरी शादी नहीं हो सकी.

देखें पूरी खबर


प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र कुमार तिवारी की अगुवाई में बाल विवाह उन्मूलन अभियान शुरू किया गया. इस अभियान के तहत जागरुकता रैली निकाली गई. रैली में शामिल लड़के-लड़कियां हाथों में बैनर पोस्टर लेकर बाल विवाह उन्मूलन के लोगों से अपील की. प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश वीरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि बाल विवाह कानून अपराध है. इसके बावजूद यह अपराध हो रहा है. उन्होंने कहा कि समाज को जागरूक कर ही बाल विवाह जैसे कुरीति को खत्म किया जा सकता है.


बाल विवाह उन्मूलन को लेकर शुरू हुआ अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा. पहले चरण में बाल पंचायत के सदस्यों के बीच कार्यशाला आयोजित की जा रही है. वहीं दूसरे चरण में गांव गांव जाकर बाल विवाह उन्मूलन को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा और तीसरे चरण में बाल विवाह के मामलों को लेकर कानूनी मदद दी जाएगी. सत्यार्थी फाउंडेशन के निदेशक ओम प्रकाश पाल ने बताया कि बाल पंचायत के सदस्यों ने पिछले महीने 6 बाल विवाह को होने से रोका है. यह अभियान लगातार जारी रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details