झारखंड

jharkhand

कोडरमा में अवैध देसी शराब के खिलाफ अभियान, पुलिस ने कई भट्ठियों को किया नष्ट

By

Published : May 8, 2022, 10:18 PM IST

जिला पुलिस ने कोडरमा में अवैध देसी शराब के खिलाफ अभियान चलाया है. जिसमें बिहार झारखंड बॉर्डर के सतगावां थाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा यहां संचालित कई अवैध देसी शराब की भट्ठी नष्ट की गयी है.

police-destroyed-illegal-country-liquor-kilns-in-koderma
कोडरमा

कोडरमा: कोडरमा पुलिस ने अवैध देसी शराब के खिलाफ अभियान चलाया है. इसी कड़ी में पुलिस ने बिहार झारखंड बॉर्डर वाले इलाके सतगावां थाना क्षेत्र में अवैध देसी शराब की कई भट्ठियों को नष्ट किया है. इसके साथ ही शराब बनाने के कई उपकरण भी जब्त किया है. यहां कई लीटर तैयार शराब और 10 क्विंटल जावा महुआ को भी नष्ट किया गया है.

इन दिनों कोडरमा पुलिस उत्पाद विभाग के साथ मिलकर अवैध शराब के खिलाफ विशेष अभियान चला रही है. इस दौरान बिहार में शराब तस्करी की सूचना पर अंग्रेजी शराब की बड़ी खेप पकड़ा जा रही है तो वहीं पुलिस को सूचना मिल रही है. कोडरमा के जंगली इलाको में देसी शराब की कई भट्ठियां हैं, जहां से देसी शराब तैयार किया जाता हैं और वहां से तैयार शराब को सीमावर्ती इलाकों से बिहार भेजा जाता है. इसी सूचना के आलोक में पुलिस कोडरमा के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में जंगली इलाकों में स्थित अवैध देसी शराब की कई भट्ठियों को नष्ट किया है.

अवैध देसी शराब की भट्ठियां नष्ट करते सुरक्षा बल के जवान

हालांकि सतगावां इलाके में हुई छापेमारी में किसी शराब कारोबारी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. लेकिन पुलिस इन शराब भट्ठियों को संचालित करने वाले शराब कारोबारियों की पहचान में जुटी है. फिलहाल पुलिस के लाख दावों के बीच अवैध शराब कारोबारी लगातार बिहार में शराब तस्करी करते देखे जा रहे हैं. झारखंड में शराब नीति के तहत राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार खुद उत्पाद विभाग की मॉनेटरिंग कर रही है. ऐसे में इस छापेमारी को उससे भी जोड़कर देखा जा रहा है. लेकिन देखने वाली बात होगी कि क्या नई शराब नीति के तहत अवैध शराब तस्करी को रोकने में सरकार कहां तक सफल हो पाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details