झारखंड

jharkhand

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से कराएं पालन, प्रधान जिला जज ने दिए निर्देश

By

Published : May 18, 2021, 1:27 PM IST

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर कोडरमा में ऑनलाइन बैठक हुई. बैठक में प्रधान जिला जज ने कोरोना जांच, मेडिकल किट और ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन को निर्देश दिए. इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन कराने के लिए आदेशित किया.

online meeting regarding corona in koderma
व्यवहार न्यायालय

कोडरमा: झालसा की ओर से कोरोना महामारी को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बीडीओ, सीओ और पारा लीगल वालेंटियर के साथ ऑनलाइन मीटिंग का आयोजन किया गया. बैठक में कोरोना महामारी की जांच, मरीजों के लिए की जा रही व्यवस्था, क्वॉरेंटाइन सेंटर की व्यवस्था, टीकाकरण, मेडिकल किट, ऑक्सीजन, ऑक्सीमीटर की उपलब्धता सेनेटाइजेशन आदि के बारे में जानकारी ली.

ये भी पढ़ें-कोडरमा: युवाओं के टीकाकरण की तैयारियां पूरी, अभियान के पहले दिन 51 युवाओं को दिया जाएगा टीका

बैठक में विभिन्न प्रखंडों से मिली जानकारी के अनुसार सारी व्यवस्था को संतोषजनक पाया गया. हालांकि अधिकांश प्रखंडों में ऑक्सीमीटर की कमी को लेकर प्रधान जिला जज ने बीडीओ व सीओ को निर्देश दिया कि वे सिविल सर्जन कोडरमा से संपर्क कर हर प्रखंड में ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराएं ताकि कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों का ऑक्सीजन लेवल चेक किया जा सके.

कोविड को लेकर दिए निर्देश

प्रधान जिला जज की ओर से सभी प्रखंडों में अभियान चलाकर नियमित रूप से कोरोना जांच शिविर लगाने, मास्क, सेनेटाइजर आदि का वितरण किए जाने और लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराए जाने का निर्देश दिया. सभी पारा लीगल वालेंटियर को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को कोरोना जांच कराने, टीकाकरण कराने एवं कोविड प्रोटोकॉल का पालन किए जाने के प्रति जागरूक करें और कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों की जानकारी लेकर उन्हें हर सम्भव सहयोग करने के प्रति नियमित रूप से फालोअप करें.

कोविड प्रोटोकॉल का करें पालन

प्रधान जिला जज ने सभी बीडीओ और सीओ को पुलिस के सहयोग से मास्क चेकिंग अभियान चलाने, वैवाहिक और श्राद्ध कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का अनुपालन कराने और कोरोना संक्रमण से मृत व्यक्तियों के डिस्पोजल में भी कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का अनुपालन कराने के निर्देश दिए. यदि किसी क्षेत्र में कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मृत होता है तो उस क्षेत्र के अंचलाधिकारी और थाना प्रभारी एक टीम गठित कर शव का डिस्पोजल कोविड प्रोटोकॉल के तहत करेंगे. सभी अंचलाधिकारी थाना प्रभारी के साथ समन्वय स्थापित कर इसके लिए टीम गठित करेंगे और इसकी सूचना माननीय प्रधान जिला जज को भी प्रेषित करेंगे.

क्वॉरेंटाइन सेंटर में कराएं भोजन उपलब्ध

इसके अलावा क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों के भोजन, पानी और अन्य सुविधाए मुहैया कराने के लिए संबंधित जनप्रतिनिधि को निर्देशित कर मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया ताकि वहां रह रहे व्यक्तियों को कोई परेशानी न हो. प्रधान जिला जज ने सभी बीडीओ और सीओ को निर्देश दिया है कि टीकाकरण के लिए लगाए जा रहे शिविरों पर वे स्वयं उपस्थित होकर लोगों को टीका लगाने के प्रति जागरूक और प्रेरित करें ताकि अधिक से अधिक लोग टीका ले सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details