झारखंड

jharkhand

कोडरमा में करोड़ों का पत्थर जब्त, राजस्थान ले जाने की थी तैयारी

By

Published : Apr 8, 2022, 12:39 PM IST

कोडरमा में अवैध रूप से कीमती पत्थरों के उत्खनन की सूचना पर पुलिस ने छापेमारी कर एक ट्रक अवैध पत्थर जब्त किए हैं. मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है.

seized truck of precious stones
seized truck of precious stones

कोडरमा: जिले में ब्लूस्टोन समेत कई अन्य कीमती पत्थरों के अवैध उत्खनन का मामला सामने आया है. कोडरमा थाना क्षेत्र के तीनतारा से पुलिस ने भारी मात्रा में एक ट्रक में लदे कीमती पत्थर बरामद किए हैं. इस मामले में ट्रक के चालक समेत दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ट्रक से कीमती ब्लूस्टोन, गार्नेट पत्थर और क्वार्ट्ज पत्थर बरामद किए गए हैं. इन कीमती पत्थरों को बोरे में पैक कर रखा गया था और उन्हें राजस्थान ले जाने की तैयारी की गई थी. बरामद किए गए पत्थरों की कीमत करोड़ों रुपए आंकी जा रही है.

इसे भी पढ़ें:निरसा में अवैध कोयला के खिलाफ छापेमारी, मिनी हाइवा जब्त

राजस्थान में तैयार किए जाते हैं कीमती आभूषण: जानकारी के मुताबिक ट्रक में तकरीबन 200 बोरों में अलग-अलग क्वालिटी के ब्लूस्टोन, गार्नेट और क्वार्ट्ज पत्थर को अच्छे तरीके से पैक कर लोड किया गया था. इतनी भारी मात्रा में कीमती पत्थरों के बरामद किए जाने से साफ है कि जिले में अवैध रूप से ब्लूस्टोन की खदानें संचालित होती हैं. जहां से बड़े पैमाने पर कीमती पत्थरों को निकाला जाता है और उन्हें तराशने के लिए तस्कर राजस्थान ले जाते हैं और राजस्थान में उन्हें इन पत्थरों की अच्छी कीमत मिलती है. वहां इन पत्थरों को तराश कर कीमती आभूषण तैयार किए जाते हैं.

देखें पूरी खबर

मामले की जानकारी देते हुए कोडरमा एसपी कुमार गौरव (Koderma SP) ने बताया कि पत्थरों के अवैध उत्खनन की सूचना पर कोडरमा पुलिस टीम छापेमारी के लिए गई थी. जहां उन्हें एक ट्रक में लोड कीमती पत्थर मिले हैं. एसपी ने बताया मामले को लेकर कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि इस मामले में दो लोगों से पूछताछ के बाद इस इस पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details