झारखंड

jharkhand

Koderma: लाइफ लाइन एक्सप्रेस में इलाज शुरू, 5 से 11 अप्रैल तक नेत्र रोगियों का होगा ऑपरेशन, मरीज इन दिनों करवा सकते हैं ट्रीटमेंट

By

Published : Apr 5, 2023, 8:40 PM IST

लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए लोग 5 से 25 अप्रैल तक कोडरमा के मुफ्त में इलाज करा पाएंगे. ट्रेन कोडरमा के पिपराडीह स्टेशन पर मरीजों के ट्रीटमेंट के लिए खड़ी रहेगी.

Koderma Life Line Express Train
कोडरमा लाइफ लाइन एक्सप्रेस में इलाज

देखें वीडियो

कोडरमा: जिलेमें लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए लोगों का निशुल्क इलाज बुधवार (5 अप्रैल) से शुरू हो गया है. गौरतलब है कि लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन 25 अप्रैल तक कोडरमा के पिपराडीह स्टेशन पर खड़ी रहेगी. इस दौरान यहां आने वाले मरीजों की हर दिन जांच, इलाज और ऑपरेशन की सुविधा मिलती रहेगी. स्थानीय लोग इससे काफी खुश है.

ये भी पढ़ें:लाइफ लाइन एक्सप्रेस पहुंची कोडरमा, गंभीर और पुरानी बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज

5 से 11 अप्रैल तक नेत्र रोगियों का इलाज:भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय और इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन की ओर से सुदूरवर्ती क्षेत्र के लोगों को निशुल्क स्वास्थ सुविधा मुहैया कराई जा रही है. नेत्र जांच और इलाज के साथ कोडरमा में लाइफ लाइन एक्सप्रेस में इलाज की शुरुआत हो चुकी है. 11 अप्रैल तक नेत्र रोगियों का इलाज और ऑपरेशन किया जाएगा. इसके बाद 12 से 17 अप्रैल तक कान रोगियों का ऑपरेशन होगा. इसके बाद 18 से 20 अप्रैल तक टेढ़े-मेढ़े पैर और कटे-फटे होठ वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा. इसके साथ ही 20 से 25 अप्रैल तक दांत के रोगियों का उपचार किया जाएगा.

230वें पड़ाव के रूप में कोडरमा में:लाइफ लाइन एक्सप्रेस अपने 230वें पड़ाव के रूप में कोडरमा में है. ट्रेन रूपी अस्पताल में इलाज और जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है. बरही विधायक उमाशंकर अकेला ने इसका उद्घाटन किया. निबंधन के बाद काफी संख्या लोगों की भीड़ यहां देखी गई. यहां आने वाले मरीज निशुल्क व्यवस्था का लाभ उठा रहे हैं.

लाइफ लाइन ट्रेन साबित होगा वरदान:लाइफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन चंदवारा प्रखंड के पिपराडीह स्टेशन पर खड़ी है. और 25 अप्रैल तक यह ट्रेन यहीं खड़ी रहेगी. मरीजों को यहां तक लाने और इलाज के बाद सरकारी अस्पताल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है. कोडरमा डीडीसी ऋतुराज पूरे प्रक्रिया की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं. डीडीसी ने कहा कि कोडरमा के लोगों के लिए लाईफ लाइन एक्सप्रेस ट्रेन का पड़ाव वरदान साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details