झारखंड

jharkhand

कोडरमा: नक्सली बंद के बाद कोडरमा में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

By

Published : Jan 28, 2022, 8:27 PM IST

explosives recovered in Koderma
भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद ()

नक्सलियों के बिहार झारखंड बंद के बाद कोडरमा से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए गए हैं. ये विस्फोटक डोमचांच थाना क्षेत्र के चंचाल पहाड़ी के नीचे झाड़ियों में छिपा कर रखे गए थे. बरामद विस्फोटकों में तकरीबन 600 जिलेटिन 3 कार्टून में भरे मिले हैं. बंद के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोटक मिलना कई सवाल खड़े कर रहा है.

कोडरमा: जिले के डोमचांच थाना क्षेत्र में पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए हैं. ये विस्फोटक लावारिस अवस्था में चंचाल पहाड़ी के पास पाए गए. बरामद विस्फोटकों में तकरीबन 600 जिलेटिन 3 कार्टून में भरे मिले हैं. अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह विस्फोटक किसका था और किस रूप में इसका इस्तेमाल किया जाना था. ना ही अब तक किसी की गिरफ्तारी हो पाई है. लेकिन बीते दिन नक्सलियों के बिहार झारखंड बंद के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोटक मिलना कई सवाल खड़े कर रहा है. हालांकि पुलिस मामले की जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें :Maoists arrested in Chaibasa: नक्सली पोस्टर बैनर के साथ दो माओवादी गिरफ्तार, पुलिस को मिली थी गुप्त सूचना

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बरामद किए गए विस्फोटक को कहीं और ले जाने की तैयारी थी और इसी नीयत से उसे पहाड़ी के नीचे झाड़ियों में छिपा कर रखा गया था. वहीं कोडरमा के डोमचांच थाना क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पत्थर का उत्खनन होता है. ऐसे में इन पत्थर खदानों में भी विस्फोटकों के इस्तेमाल की संभावना जताई जा रही है. लेकिन नक्सलियों के बिहार झारखंड बंद के दौरान पोस्टरबाजी और उसके बाद बड़े पैमाने पर विस्फोटक मिलना संशय का विषय है. हालांकि नक्सली बंद के बाद भी ना सिर्फ कोडरमा बल्कि पूरे राज्यभर की पुलिस हाई अलर्ट पर है.

देखें पूरी खबर

नक्सली बंद के आह्वान के बाद से ही पोस्टरबाजी, बमबाजी और विस्फोटकों के मिलने की खबर आ रही है. नक्सली लगातार लोगों में डर का माहौल बनाने की कोशिश में है. इधर हाई अलर्ट पर रह रही पुलिस भी लगातार इन माओवादियों के मंसूबो को नाकाम करती नजर आ रही है. पश्चिम सिंहभूम में पहले पुलिस ने नक्सलियों द्वारा लगाए गए पोस्टर बैनर को जब्त किया और फिर 24 घंटों के भीतर ही दो भाकपा माओवादी सदस्यों को नक्सली पोस्टर बैनर के साथ गिरफ्तार कर लिया. अब डोमचांच में पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details