झारखंड

jharkhand

कोडरमा में जिला प्रशासन की पहल: युवाओं को दी जा रही निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग, सफल परीक्षार्थियों को किया गया सम्मानित

By

Published : Oct 24, 2021, 3:33 PM IST

कोडरमा में जिला प्रशासन की ओर से डीईजीएस कंप्यूटर ट्रेनिंग (DEGS computer training) का संचालन किया जा रहा है, जहां छात्र-छात्राओं और युवाओं को निशुल्क कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जा रही है. पहले चरण में 250 से अधिक विद्यार्थियों को ट्रेनिंग दी गई. उसके बाद परीक्षा ली गई. जिसमें सफल विद्यार्थियों को उपायुक्त ने प्रमाण पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया.

ETV Bharat
निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग

कोडरमा: जिले में निशुल्क कंप्यूटर की ट्रेनिंग ले चुके सफल विद्यार्थियों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया गया. कोडरमा के बिरसा सांस्कृतिक सभागार में उपायुक्त आदित्य रंजन ने सफल विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया.

इसे भी पढे़ं: वर्षों से बंद है महिला प्रौद्योगिक महाविद्यालय, महिलाओं को नहीं मिल रहा इसका लाभ

जिला प्रशासन की ओर से समाहरणालय परिसर में डीईजीएस कंप्यूटर ट्रेनिंग (DEGS computer training) का संचालन किया जा रहा है, जहां छात्र-छात्राओं और युवाओं को निशुल्क कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जा रही है. पहले चरण में 250 से अधिक विद्यार्थियों ने 6 सप्ताह की ट्रेनिंग दी गई है. ट्रेनिंग के बाद विद्यार्थियों का परीक्षा भी लिया गया. जिसमें ज्यादातर छात्रों ने सफलता हासिल की. सफल विद्यार्थियों को उपायुक्त ने सम्मानित किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में कंप्यूटर की जानकारी अति आवश्यक है और इसी मद्देनजर युवाओं को निशुल्क कंप्यूटर की ट्रेनिंग दी जा रही है. उन्होंने बताया कि पहले चरण का कंप्यूटर ट्रेनिंग सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है और अब जिले के अन्य प्रखंडों में भी निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोले जाएंगे.

देखें पूरी खबर

युवाओं को दी जा रही कंप्यूटर की बेसिक जानकारी

वहीं मौके पर मौजूद जिला परिषद की प्रधान शालिनी गुप्ता ने कहा कि कंप्यूटर की बेसिक जानकारी आज की जरूरत है और वर्तमान समय में कंप्यूटर की जानकारी बेहद महत्वपूर्ण है. जिला समाहरणालय में ई-गवर्नेंस सोसायटी की ओर से डीईजीएस कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर का संचालन किया जा रहा है. जहां सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक 12 बैच में 20-20 युवाओं को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details