झारखंड

jharkhand

कोडरमा में ठंड का सितम, अलाव के सहारे लोगों की कट रही हैं जिंदगी

By

Published : Jan 6, 2023, 12:16 PM IST

कोडरमा में ठंड (Cold in Koderma) का सितम जारी है. सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है, जिससे धूप नहीं निकल रही है. इससे लोगों को दिन रात सामान्य रूप से ठंड महसूस हो रही है.

cold in Koderma
कोडरमा में ठंड का सितम

देखें पूरी खबर

कोडरमा: जिले में सर्दी का सितम (Cold in Koderma) जारी है. कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं. ठंड की वजह से शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने-अपने घरों में दुबके हुए हैं. स्थिति यह है कि सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. इक्का दुक्का लोग सड़कों पर दिखाई देते हुए, जो अति आवश्यक काम से निकले होते हैं.

यह भी पढ़ेंःWeather Forecast: उत्तर भारत में शीतलहर जारी, गलन ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें मौसम का हाल

सुबह से धना कोहरा छाया रहता है. इसके साथ ही हवा भी चल रही है. इससे लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड महसूस हो रही है. दोपहर में थोड़े देर के लिए ठंड से राहत मिलती है. लेकिन शाम होते ही ठंड का प्रकोप बढ़ जाता है. इससे शाम होते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है. वही धूप नहीं निकलने से लोगों को अलाव का सहारा लेकर दिन रात गुजरा करना पड़ रहा है. अलाव के सहारे हर उम्र के लोग ठंड से बचाव कर रहे हैं. इसके साथ ही संपन्न लोग अपने अपने घरों में हिटर और ब्लोअर की मदद से बचाव कर रहे हैं.

ठंड की वजह से पिछले 4 दिनों से झुमरी तिलैया बाजार में लोगों की आवाजाही कम हो गई है. स्थिति यह है कि जो लोग बाजार निकल भी रहे हैं, तो टोपी, मफलर, स्वेटर आदि गर्म कपड़ा पहनकर निकल रहे हैं. वहीं, ठंड को देखते हुए गर्म कपड़ों का व्यवसाय भी बढ़ गया है. दुकानों में गर्म कपड़ों के साथ साथ कंबल की भरमार है.

ठंड से गरीब और बेसहारा लोग परेशान नहीं हो. इसको लेकर झुमरी तिलैया नगर परिषद की ओर से सुभाष चौक, महाराणा प्रताप चौक, झंडा चौक और स्टेशन के दोनों छोर पर अलाव की व्यवस्था की गई है. ठंड अधिक है जिसके कारण इन चौक चौराहों पर 24 घंटे नगर परिषद की ओर से अलाव जलाया जा रहा है. कुछ लोग ठंड को उपयोगी बता रहे हैं तो कुछ लोग कड़ाके की ठंड को गरीबों के लिए मुसीबत बता रहे हैं. बहरहाल 1 जनवरी से लगातार ठंड का असर बढ़ता जा रहा है. धूप नहीं निकलने रही है, जिससे दिन रात सामान्य रूप से ठंड महसूस किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details