झारखंड

jharkhand

Koderma News: कोडरमा के कानूनगो बिगहा गांव के लोगों को दशकों बाद मिलेगा अपना रास्ता, आवाजाही के लिए जेजे कॉलेज पर निर्भरता होगी खत्म

By

Published : Apr 17, 2023, 12:54 PM IST

Updated : Apr 17, 2023, 2:13 PM IST

कानूनगो बिगहा गांव के लोगों के दिन अब बहुरने वाले हैं. जल्द ही गांव तक सड़क का निर्माण होने वाला है. डीसी ने गांव के लिए 20 फीट का रास्ता देने की स्वीकृति दे दी है.

http://10.10.50.75//jharkhand/15-April-2023/jh-kod-02-road-pkg-special-stori-jh10009_15042023200324_1504f_1681569204_810.jpg
Approval Of Road construction For Village

देखें वीडियो

कोडरमा: जिले के कानूनगो बिगहा गांव के लोगों को पहली बार गांव आवागमन के लिए रास्ता मिलने जा रहा है. दरअसल, झुमरी पंचायत का यह गांव रांची-पटना मुख्य मार्ग एनएच 31 से सटा हुआ है और अब तक इस गांव के लोग जेजे कॉलेज प्रबंधन की मर्जी से आवाजाही करते थे. कॉलेज का गेट खुला रहता था तो इस गांव के लोग आवाजाही करते थे और कॉलेज का गेट बंद रहता था तो गांव के लोग गांव में ही कैद होकर रह जाते थे.

ये भी पढे़ं-Koderma News: सड़क निर्माण में घटिया सामग्री के इस्तेमाल से ग्रामीण नाराज, बंद कराया काम

कानूनगो बिगहा गांव तक पहुंचने के लिए वर्तमान में नहीं है कोई रास्ताः कोडरमा की झुमरी पंचायत के कानूनगो बिगहा गांव तक जाने के लिए कोई रास्ता नहीं है. यहां के लोग जेजे कॉलेज के गेट पर निर्भर हैं. कॉलेज का गेट अगर खुला रहता है तो यहां के लोगों को कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन अगर कॉलेज का गेट बंद हो जाता है तो गांव के लोगों की मुसीबतें बढ़ जाती हैं, लेकिन अब इस गांव के लोगों को गांव से निकलने के लिए 20 फीट का स्थायी रास्ता दिया जाएगा. इस गांव के लोगों के आवाजाही के लिए यह अपना रास्ता होगा. इस रास्ते पर न तो किसी की रोक होगी और न ही इस रास्ते पर किसी का पहरा होगा.

रास्ता नहीं रहने से बुनियादी सुविधाओं के लिए भी तरस रहे थे लोगःबताते चलें कि गांव का अपना रास्ता नहीं होने के कारण कानूनगो बिगहा के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था. एक तो गांव में बुनियादी सुविधाएं डेवलप नहीं हो पा रही थीं, वहीं दूसरी ओर लोगों को सरकारी योजना का लाभ भी नहीं मिल पा रहा था. सड़क, बिजली और पानी के लिए इस गांव के लोगों को दूसरे गांव पर निर्भर रहना पड़ता था. परेशानी तो तब बढ़ जाती थी, जब इस गांव में कोई बीमार पड़ जाता था. मरीज को अस्पताल ले जाने में भी परेशानी होती थी.

डीसी की पहल पर ग्रामीणों को मिला 20 फिट का रास्ताः बताते चलें कि कानूनगो बीगहा गांव जेजे कॉलेज के ठीक पीछे बसा है. गांव में तकरीबन 150 परिवार के लोग निवास करते हैं. ऐसे में इनके आवागमन का एकमात्र रास्ता जेजे कॉलेज का यह छोटा सा गेट है. बहरहाल, जेजे कॉलेज की चहारदीवारी का निर्माण किया जा रहा है और डीसी आदित्य रंजन ने ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए बाउंड्री से सटे 20 फिट का रास्ता के निर्माण की स्वीकृति दे दी है, ताकि गांव के लोग सुगमतापूर्वक गांव में आवाजाही कर सकें. अब तक कैद में रहने वाले कानूनगो बिगहा गांव के लोगों को गांव के लिए अपना एक रास्ता मिलने वाला है. रास्ता बन जाएगा तो गांव के लिए विकास और तरक्की का मार्ग भी प्रशस्त होगा.

Last Updated :Apr 17, 2023, 2:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details