झारखंड

jharkhand

मानव तस्कर के चंगुल से छुड़ाई गई दो नाबालिग बच्ची, खूंटी से दिल्ली ले जाने की थी तैयारी

By

Published : Sep 8, 2021, 3:32 PM IST

ETV Bharat

खूंटी की दो बच्चियों को मानव तस्कर (Human Traffickers) बहला फुसलाकर दिल्ली ले जा रहा था. इस मामले की सूचना पुलिस को मिल गई. जिसके बाद पुलिस ने छापेमारी कर दोनों बच्चियों को मुक्त कराया. वहीं पुलिस ने मानव तस्कर को भी गिरफ्तार कर लिया है.

खूंटी:जिले के तोरपा प्रखंड क्षेत्र की दो बच्चियों को मानव तस्कर (Human Traffickers) बिरसा मुंडा बहला फुसलाकर दिल्ली ले जा रहा था, लेकिन इसकी सूचना खूंटी पुलिस को मिल गई. सूचना मिलते ही Anti Human Trafficking Unit (AHTU) की टीम ने तुपुदाना पुलिस के सहयोग से छापेमारी कर दोनों बच्चियों को सतरंजी बाजार से बरामद किया. पुलिस ने आरोप को भी गिरफ्तार कर लिया.

इसे भी पढे़ं: Human Trafficking: नाबालिग का हरियाणा में हुआ सौदा, भागकर पहुंची सिमडेगा


जानकारी के अनुसार दोनों बच्चियों के माता पिता ने एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट को लिखित सूचना देकर बताया था कि घर में उसकी दोनों बेटियां नहीं है. शिकायत मिलते ही पुलिस ने छापेमारी करते हुए दोनों बच्चियों को मुक्त कराया. पुलिस ने दोनों बच्चियों का मेडिकल टेस्ट करवाकर उसे घर भेज दिया है.

रांची-खूंटी मार्ग पर वाहनों की जांच

महिला थाना प्रभारी अजय शर्मा ने बताया कि परिजनों के लिखित शिकायत पर कार्रवाई की गई है. परिजनों ने पुलिस को बताया कि वो राशन खरीदने जन वितरण प्रणाली दुकान गए थे, वहां से लौटने पर दोनों बच्चियां घर से गायब थी. जिसके बाद परेशान माता पिता ने थाना में मामले की शिकायत की. सूचना मिलने के बाद महिला थाना प्रभारी अजय शर्मा, महिला आरक्षी सुशीला केरकेट्टा के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई और रांची-खूंटी मार्ग पर सभी बसों की तलाशी शुरू की गई. इसी दौरान पुलिस ने दोनों बच्चियों को बरामद किया.

इसे भी पढे़ं: मानव तस्करों के निशाने पर आदिवासी बच्चे, गिरिडीह के तीन प्रखंड हैं सॉफ्ट टारगेट

दोनों बच्चियों को बनारस होते हुए दिल्ली ले जाने का प्लानिंग


बिरसा मुंडा रांची के लापुंग थाना क्षेत्र के डिम्बा गांव का निवासी है. वह कई दिनों से क्षेत्र में घूम रहा था. इसी दौरान वह नाबालिग के घर पहुंचा, जहां उसने दोनों बहनों को बहला फुसलाकर अपनी जाल में फंसा लिया और दोनों को दिल्ली ले जाने के फिराक में जुट गया. बिरसा मुंडा ने पुलिस को बताया कि खूंटी से रांची और रांची से बनारस होते हुए दोनों बच्चियों को दिल्ली ले जाना था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details