झारखंड

jharkhand

खूंटी के नक्सल प्रभावित प्रखंड में खुला जनकल्याण केंद्र, एसपी ने ग्रामीणों से की लाभ उठाने की अपील

By

Published : Jan 6, 2023, 2:03 PM IST

Public Welfare Center Opened In Birbanki CRPF Camp

पुलिस, सीआरपीएफ और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से खूंटी के अड़की प्रखंड में जन कल्याण केंद्र खोला गया (Public Welfare Center Opened In Adki Khunti) है. यह केंद्र प्रशासन और रिमोट एरिया में रहने वालों के बीच कड़ी का कार्य करेगा. एसपी ने ग्रामीणों से इसका भरपूर लाभ उठाने की अपील की है.

खूंटीःजिला पुलिस प्रशासन ने जिले के दूरस्थ और अति नक्सल प्रभावित प्रखंड अड़की के बीरबांकी के लोगों को विकास से जोड़ने के लिए सकारात्मक पहल की है. जिला पुलिस, सीआरपीएफ और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से जिले के अड़की थाना अंतर्गत बीरबांकी सीआरपीएफ कैंप में हाल ही में जनकल्याण केंद्र स्थापित किया (Public Welfare Center Opened In Birbanki CRPF Camp) है. यह उस क्षेत्र के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगी. जनकल्याण केंद्र का मुख्य उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों तक प्रशासन और इसकी सेवाओं को आसानी से पहुंचाना है.

ये भी पढे़ं-खूंटी में 27 करोड़ की योजनाओं पर काम बंद, राज्य सरकार नहीं दे रही राशि

30 दिसंबर 2022 को जन कल्याण केंद्र का हुआ था शुभारंभःइस मौके पर एसपी अमन कुमार ने बताया कि 30 दिसंबर 2022 को ही जनकल्याण केंद्र का शुभारंभ किया गया है. इसमें एक पंचायत सेवक, एक पुलिस अधिकारी, एक सीआरपीएफ अधिकारी, एक हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल की प्रतिनियुक्ति की गई है. ये लोगों की जरूरत के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे. उन्होंने बताया कि जनकल्याण केंद्र को और भी प्रभावी बनाने के लिए प्रतिनियुक्त लोगों को विशेष संयुक्त प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, ताकि ग्रामीणों की बात को आसानी से समझें और उनकी समस्याओं को दूर करने में सहयोगी बने.

जन कल्याण केंद्र प्रशासन और रिमोट एरिया में रहने वालों के बीच कड़ीः इस मौके पर एसपी अमन कुमार ने बताया कि यह जिले के लिए नई पहल है. जनकल्याण केंद्र के माध्यम से जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, मनरेगा के लिए आवेदन, विवाह पंजीकरण, 15वें वित्त आयोग के तहत योजनाओं के तहत मांग अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी और विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रपत्र उपलब्ध कराना, मेडिकल सुविधाएं, आपातकालीन, एंबुलेंस सुविधा, चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन समेत किसी भी शिकायत को जिला के उच्च अधिकारियों तक पहुंचाने के कार्य समेत कई प्रकार की सुविधा जनकल्याण केंद्र से (Facilities Available In Public Welfare Center) मिलेगी. एसपी ने आगे बताया कि जनकल्याण केंद्र प्रशासन और रिमोट एरिया में रहने वालों के बीच कड़ी का कार्य करेगा. उन्होंने ग्रामीणों से जन कल्याण केंद्र का भरपूर लाभ उठाने की अपील भी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details