झारखंड

jharkhand

Khunti visit of President: खूंटी में राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी, अधिकारियों ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

By

Published : May 22, 2023, 3:20 PM IST

Updated : May 22, 2023, 4:58 PM IST

Preparation for visit of President Draupadi Murmu in Khunti

आगामी 25 मई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का खूंटी दौरा प्रस्तावित है. इसको लेकर जिला में राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी जोरशोर से चल रही है. यहां बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में राष्ट्रपति का कार्यक्रम होगा. इसके लिए एडीजे अभियान समेत सचिव रैंक के अधिकारियों ने यहां की सुरक्षा व्यवस्था और तैयारियों का जायजा लिया.

देखें पूरी खबर

खूंटीः 25 मई को राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं. बिरसा कॉलेज परिसर स्थित फुटबॉल स्टेडियम में विशाल हैंगर बनाया जा रहा है. मजदूर दिन रात कार्य में जुटे हैं ताकि समय पर हैंगर तैयार हो सके. जिला प्रशासन की टीम लगातार स्थल का निरीक्षण कर रही है.

इसे भी पढ़ें- Khunti News: खूंटी में राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर प्रशासन अलर्ट, डीसी ने तैयारियों और सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर मद्देनजर पुलिस मुख्यालय द्वारा खूंटी में एसपी व एएसपी रैंक के चार अधिकारी, एक दर्जन से अधिक डीएसपी, बड़ी संख्या में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और अन्य पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है. राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने झारखंड के कई वरीय अधिकारी सोमवार को खूंटी पहुंचे. उन्होंने सभा स्थल का निरीक्षण कर कई दिशा निर्देश दिए. इसके साथ ही यहां पर हेलिकॉप्टर की ट्रायल लैंडिंग भी करायी गयी.

सभा स्थल के निरीक्षण में सचिव अमिताभ कौशल, मनीष रंजन, प्रशांत कुमार, एडीजे अभियान संजय आनंद लाटकर, आईजी पंकज कंबोज, डीआईजी अजय लिंडा, जैप 10 के कमांडेंट धनंजय सिंह और खूंटी डीसी शशि रंजन, एसपी अमन कुमार सहित अधिकारी मौजूद रहे. कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने के बाद परिसदन में हाई लेबल मीटिंग की है. जिसमें कई वरीय अधिकारी मौजूद है.

राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन तैयारियों में लगा हुआ है. जिला प्रशासन द्वारा एक ओर कार्यक्रम को सफल बनाने के प्रयास में जुट गया है. वहीं पुलिस विभाग सुरक्षा की व्यापक तैयारियों में जुटा हुआ है. खूंटी एसपी अमन कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति के प्रस्तावित खूंटी दौरे के मद्देनजर पुलिस मुख्यालय द्वारा जिला में भारी संख्या में पारा मिलिट्री फोर्स, सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर, एसएसबी, साधारण बल, महिला बल, जैप एवं रैफ के जवानों की प्रतिनियुक्ति की है. इन जवानों को सुदूरवर्ती इलाकों के जंगल से लेकर पहाड़ तक एवं नक्सल प्रभावित इलाकों में चप्पे चप्पे में तैनात किया जाएगा.

राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू दूसरी बार भगवान बिरसा मुंडा की जन्मभूमि खूंटी आ रही हैं. इसके पूर्व राष्ट्रपति 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर खूंटी का दौरा किया. इस दौरान वो उलिहातू जाकर भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धा सुमन अर्पित कर उनके वंशजों का हालचाल लिया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 25 मई को खूंटी दौरे के क्रम में बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में शिरकत करेंगी. जिसमें राष्ट्रपति महिला समूहों की लगभग 30-40 हजार महिलाओं को संबोधित करेंगी.

Last Updated :May 22, 2023, 4:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details