झारखंड

jharkhand

पीएम केयर फंड के ट्रस्टी बने पद्मभूषण कड़िया मुंडा, कहा- जिम्मेदारी से संभालेंगे पद

By

Published : Sep 21, 2022, 6:54 PM IST

Padma Bhushan Kariya Munda
पीएम केयर फंड के ट्रस्टी बने पद्मभूषण कड़िया मुंडा ()

पद्मभूषण कड़िया मुंडा को पीएम केयर फंड (PM Cares Fund) के ट्रस्टी बनाये गए हैं. ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कड़िया मुंडा ने कहा कि जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे ईमानदारी से निभाएंगे.

खूंटीः सक्रिय राजनीति से दूर सरल, ईमानदार और स्वच्छ छवि के कद्दावर बीजेपी नेता कड़िया मुंडा को पीएम केयर्स फंड (PM Cares Fund) का ट्रस्टी बनाया गया है. यह झारखंड के लिए गौरव की बात है. कड़िया मुंडा के अलावे ट्रस्टी में सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज केटी थॉमस और रतन टाटा भी शामिल हैं. इसके साथ ही तीन अन्य ट्रस्टी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्य्क्षता में रक्षा मंत्री और गृह मंत्री के साथ होने वाली ऑनलाइन बैठक में होगी. इसमें भारत के पूर्व लेखा नियंत्रक एवं परीक्षक राजीव महर्षि, इंफोसिस के अध्य्क्ष एवं ट्रस्टी सुधा मूर्ति और टीच फॉर इंडिया के सहसंस्थापक और एनडी कॉर्प्स के पूर्व सीईओ अरुण शाह शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति से नाखुश पद्मभूषण कड़िया मुंडा, अनपढ़ आदिवासियों का वोट बटोरने के लिए बन रहा कानून


ट्रस्टी बनाये जाने के बाद ईटीवी भारत ने कड़िया मुंडा से विशेष बातचीत की. उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी दी गई है, उसे ईमानदारी से निभाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ मिलकर काम करना है, यह छोटी बात नहीं है. कड़िया मुंडा ने कहा कि हमें किसी पद की कोई उम्मीद नहीं है. जो हमारे हाथ में नहीं है, उसका हम उम्मीद नहीं करते हैं. दूसरा क्या करेंगे नहीं करेंगे, यह मुझे पता नहीं. हमने अभी तक कोई ख्वाब नहीं देखा. प्रधानमंत्री ने जो पद दिया, उसे स्वीकार किया और जिम्मेदारी के साथ संभालेंगे. संगठन में बहुत सारे लोग हैं, जिन्हें पद की लालसा रहती है. मुझे कोई पद की लालसा पूर्व में भी नहीं थी और आने वाले समय में भी नहीं रहेगी.

क्या कहते हैं पूर्व सांसद


पीएम केयर फंड में 13 हजार 564.99 करोड़ रुपये राशि जमा हुई थी, जिसमें आठ हजार एक सौ 12.44 करोड़ खर्च हो चुके हैं. शेष राशि 5 हजार 452.55 करोड़ राशि खाता में जमा है. कोरोना काल के दौरान पीएम केयर फंड से प्रवासी श्रमिकों के कल्याण पर 999.55 करोड़ खर्च किये गए. इसके साथ ही कोविड अस्पताल, वैक्सीन और अन्य कार्यों में 1392.83 करोड़ खर्च किये गए. बता दें कि पद्मभूषण से सम्मानित कड़िया मुंडा अपने 45 साल की सियासी सफर में आठ बार सांसद, लोकसभा के उपाध्यक्ष, केंद्रीय मंत्री, दो बार विधायक रहे हैं. वर्तमान में कड़िया मुंडा संगठन और सक्रिय राजनीति से दूर खूंटी के अनिगड़ा गांव में रह रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details