झारखंड

jharkhand

PLFI के जोहन टोपनो के दस्ते का सदस्य भेजा गया सलाखों के पीछे, चोरी की बाइक-नक्सली पर्चा बरामद

By

Published : Jun 24, 2021, 10:52 AM IST

खूंटी में पीएलएफआई (PLFI) संगठन के एक सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इसकी जानकारी पुलिस ने प्रेस रिलीज जारी कर दी है. एसपी ने बताया था कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद छापेमारी टीम का गठन कर नक्सली को सलाखों के पीछे भेजा गया.

member of johan topno squad of PLFI get arrested
गिरफ्तार नक्सली

खूंटी: पुलिस ने रनिया थाना क्षेत्र से पीएलएफआई (PLFI) के एरिया कमांडर जोहन टोपनो के दस्ता सदस्य 19 वर्षीय रोहित सिंह को चोरी की बाइक और पीएलएफआई के पर्चे के साथ गिरफ्तार किया है. यह जानकारी एसपी आशुतोष शेखर ने एक प्रेस रिलीज जारी कर दी है. उन्होंने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि पीएलएफआई (Naxalite organization PLFI) के एरिया कमांडर जोहन टोपनो दस्ता सदस्यों के साथ अपने ससुराल ग्राम गरई टंगरा में जाने वाला है. सूचना के सत्यापन और आवश्यक कार्रवाई के लिए तोरपा एसडीपीओ ओमप्रकाश तिवारी के नेतृत्व में छापेमारी टीम का गठन किया गया.

ये भी पढ़ें-लोहरदगाः पुलिस के हत्थे चढ़े PLFI के 4 उग्रवादी, बड़ी वारदात को अंजाम देने की कर रहे थे तैयारी

छापेमारी टीम ग्राम गरई टांगरा टोली मोड़ के पास पहुंचकर उग्रवादियों के आने का इंतजार करने लगी. देर रात लगभग साढ़े आठ बजे पुलिस को देखकर एक मोटरसाइकिल पर सवार तीन व्यक्ति भागने लगे, जिसमें से एक व्यक्ति को पुलिस टीम ने खदेड़ कर पकड़ लिया.

एसपी ने बताया कि दो व्यक्ति अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल हुए. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार पीएलएफआई सदस्य रोहित सिंह के पास से चोरी की एक मोटरसाइकिल, मोबाइल फोन और पीएलएफआई संगठन का पर्चा बरामद किया गया है. छापेमारी टीम में सर्किल इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह, थाना प्रभारी तोरपा अरविंद कुमार, थाना प्रभारी रनिया रोशन कुमार, पुअनि पंकज कुमार, निशांत केरकेट्टा समेत रनिया थाना के सशत्र बल के जवान शामिल थे.

रंगदारी और उगाही में लिप्त है नक्सली संगठन

पुलिस प्रशासन की कार्रवाई के बाद भी झारखंड के कई जिलों में पीएलएफआई सक्रिय है. फिर लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, खूंटी, लातेहार हो या रांची. यह उग्रवादी संगठन स्थानीय लोगों से फिरौती, रंगदारी और लेवी वसूली जैसी गैरकानूनी गतिविधियों में लिप्त है. इसके लिए अपराधियों के साथ इसके गठजोड़ के भी संकेत मिल रहे हैं. इसके अलावा बीते दिनों इसके दूसरे उग्रवादी संगठन टीपीसी से गठजोड़ की बातें भी सामने आईं थीं.

पीएलएफआई के रंगदारी मांगने के कुछ बड़े मामले

  • वर्ष 2020 में पीएलएफआई के नाम पर कांके के जमीन कारोबारी अवधेश कुमार से 30 लाख रंगदारी मांगी गई थी.
  • वर्ष 2021 में ही जून के महीने में रांची के केला चेंबर के मैनेजर साहिल खान उर्फ रोमी से फोन पर पीएलएफआई के नाम पर पांच लाख रुपए की रंगदारी मांगी गई थी.
  • वर्ष 2020 में ही चतरा में प्रतापपुर थाना क्षेत्र के पथरा गांव निवासी पकौड़ा दुकानदार नरेश प्रजापति से पीएलएफआई के नाम पर 5 लाख रुपये की लेवी मांगी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details