झारखंड

jharkhand

Khunti News: बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रिसर्च सेंटर में खुलेगा 750 बेड का अस्पताल, छात्र कर सकेंगे पढ़ाई

By

Published : Jun 8, 2023, 10:07 AM IST

खूंटी के लोगों के लिए खुशखबरी है. बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रिसर्च सेंटर में 750 बेड के अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा. इसके साथ ही आदिवासी छात्रों को यहां काफी सुविधा मिलेगी.

Khunti News
बिरसा इंस्टिच्यूट ऑफ मेडिकल में 750 बेड का अस्पताल

खूंटी: डीसी शशि रंजन और सीसीएल के डायरेक्टर (पर्सनल) हर्ष नाथ मिश्रा द्वारा संयुक्त रूप से बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रिसर्च सेंटर में बुधवार को ओपीडी सेंटर का उद्घाटन किया. यहां एक नर्सिंग काॅलेज के साथ मरीजों के लिए 750 बेड वाले अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा. इस अस्पताल में मरीजों के लिए सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

ये भी पढ़ें:क्या ऐसे होगा पर्यावरण का संरक्षण? खूंटी में जंगलों की अवैध कटाई जारी

जिले में पहली बार 750 बेड के अस्पताल निर्माण होने से जिलावासियों के लिए राहत लेने वाली बात है. खूंटी ही नहीं रांची समेत आसपास के जिले के लोग भी यहां उचित दरों पर इलाज करा पाएंगे. डीसी शशि रंजन ने कहा कि जियारप्पा गांव में बिरसा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस रिसर्च एंड हाॅस्पिटल का निर्माण जिले के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कदम है. इस अस्पताल के निर्माण होने से जिले के लोगों को स्थानीय स्तर पर ही स्वास्थ्य लाभ मिल सकेग. लोगों को एक छत के नीचे इलाज की बेहतर सुविधा मिल सकेगी.

उन्होंने कहा कि अस्पताल के प्रारंभ हो जाने पर प्रशिक्षण प्राप्त कर क्षेत्र की युवतियों को अस्पताल में नौकरी मिल सकेगी. कहा कि अस्पताल के संचालन होने पर यहां डाॅक्टरों, नर्सों सहित अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी. इससे आर्थिक दृष्टिकोण के मामले में जिले पर सार्थक प्रभाव पड़ेगा. बिरसा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस रिसर्च एंड हाॅस्पिटल के फाउंडर/ट्रस्टी डाॅ आरके राय ने कहा कि झारखंड के जनजातीय बहुल इलाकों में लोगों को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाती हैं. खूंटी एक जनजातीय बहुल क्षेत्र है. लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्येश्य से जिले के जियारप्पा में बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर का निर्माण कराया गया है.

उन्होंने कहा कि बिरसा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर का विस्तार कर एक नर्सिंग काॅलेज के साथ मरीजों के लिए 550 के अलावा 200 बेड अतिरिक्त रहेंगे. कुल 750 बेड वाला अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा. मरीजों को इलाज के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़े इसका घ्यान रखा जाएगा. मौके पर एसडीओ अनीकेत सचान, डाॅ के रमण, पूर्व एक्सक्यूटिव डाइेक्टर, आईआईसीएमडी डाॅ अविनाश गुप्ता, डाॅ गीता गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details