झारखंड

jharkhand

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर युवाओं ने निकाली तिरंगा यात्रा, वैज्ञानिक सोहन यादव की माता को लोगों ने दी बधाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 24, 2023, 12:00 PM IST

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग को लेकर वैज्ञानिक सोहन यादव के तोरपा गांव में तिरंगा यात्रा निकाली गयी. इस दौरान सोहन माता देवकी देवी को युवाओं ने शॉल देकर सम्मानित किया.

tiranga-yatra-taken-out-in-torpa-on-the-success-of-chandrayaan-3
tiranga-yatra-taken-out-in-torpa-on-the-success-of-chandrayaan-3

देखें वीडियो

खूंटी:चंद्रयान- 3 लैंडर प्रज्ञान और विक्रम में योगदान देने वाले तोरपा निवासी सोहन यादव के गांव में युवाओं ने बुधवार को तिरंगा यात्रा निकाली. लैंडर के चंद्रमा के दक्षिणी धुर्व पर उतरते ही युवाओं ने तिरंगा लेकर पूरे तोरपा का भ्रमण किया. जिसमें इनका जुलूस हिल चौक से मेन रोड का सफर करते हुए पेट्रोल पंप तक गया. फिर वहां से वापसी के दौरान सभी ने हनुमान मंदिर परिसर में रूक कर सभी को मिठाई खिलाई और एक दूसरे को बधाई दी.

इसे भी पढ़ें:Chandrayaan 3 में झारखंड के वैज्ञानिक सोहन यादव की अहम भूमिका, सफल लैंडिंग के लिए मां ने रखा व्रत

तिरंगा यात्रा में युवाओं की टोली की ओर से शैलेश कुमार राजकला ने इसरो वैज्ञानिक सोहन यादव की माता देवकी देवी को शॉल देकर सम्मानित किया. इस दौरान युवाओं ने इसरो जिन्दाबाद, सोहन यादव जिन्दाबाद, वंदे मातरम्, भारत माता की जय और हिन्दुस्तान जिन्दाबाद के नारे लगाते हुए पूरे तोरपा का भ्रमण किया. चंद्रयान- 3 की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद वैज्ञानिक सोहन यादव की मां ने भावुक होते हुए कहा कि मेरे बेटे ने जो वादा किया था, आज उसने पूरा कर दिया है. ये कहते हुए उनके आंखों से आंसू टपकने लगे.

इस मौके पर स्थानीय मुखिया रौशनी गुड़िया ने बताया कि देवकी देवी ने सोहन जैसे सपूत को जन्म दिया है. जिन्होंने देश ही नहीं पूरे राज्य सहित जिले का मान और शान बढ़ाया है. इस मौके पर संतोष जायसवाल, दीपक तिग्गा, नीरज पाढ़ी, सुदीप गुड़िया, मुखिया रोशनी गुड़िया, नीरज जायसवाल, मोहित गुप्ता, ऋिषभ षांडगी, विक्की, विशाल, ओमप्रकाश चैधरी सहीत सौ से ज्यादा की संख्या में युवा मौजुद रहे.

बता दें इससे पहले बुधवार को बाबा आम्रेश्वर धाम में चंद्रयान की सफलता को लेकर विशेष पूजा का आयेाजन भी किया गया. मंदिर के मुख्य पुजारी हरिहर कर सहित धाम के सभी पंडितों के मंत्रोच्चार के बीच दोपहर में भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार और पूजन किया गया. समिति के महामंत्री मनोज कुमार ने कहा कि चंद्रयान की सफल लैंडिंग और भारत के विश्वगुरु बनने के लिए बुधवार को विशेष प्रार्थना का अनुष्ठान किया गया था. इस दौरान तोरपा अंचल के अंचलाधिकारी सच्चिदाननद वर्मा, थाना प्रभारी मनीष कुमार, समिति के महामंत्री मनोज कुमार, प्रेमचंद महतो, महेंद्र प्रसाद भगत, आनंद वर्मा, दानियाल भगत, नरेंद्र दास अधिकारी, केशरी कश्यप, मिथिलेश ठाकुर, अजय प्रसाद समेत कई लोग उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details