झारखंड

jharkhand

खूंटी के रनिया में हाथियों के झुंड ने दी दस्तक, दहशत में ग्रामीण

By

Published : Dec 12, 2021, 1:43 PM IST

Updated : Dec 12, 2021, 3:53 PM IST

खूंटी के तोरपा, तपकरा और कर्रा इलाके में जंगली हाथियों के झुंड ने दस्तक दे दी है. जिससे ग्रामीण दहशत में है. ग्रामीण हाथियों के झुंड को भगाने की कोशिश में लगे हैं. इलाके में हाथियों के झुंड के आ जाने से किसानों को खेतों में लगे फसल बर्बाद होने का डर सता रहा है.

Herd of elephants reached Rania village
रनिया में हाथियों के झुंड

खूंटी: जिले का तोरपा, तपकरा और कर्रा इलाके में जंगली हाथियों का उत्पात जारी है. दर्जनों हाथियों का झुंड लगातार पूरे इलाके में भ्रमणशील है. झुंड ने कई बार किसानों के कई एकड़ में लगे धान की फसल को बर्बाद कर दिया है. शनिवार शाम भी दर्जनों हाथियों का झुंड खूंटी के सीमावर्ती इलाकों में सड़क पार करते हुए जंगलों की ओर गए. सड़क पार करते हाथियों के झुंड को देखकर ग्रामीणों ने उसे भगाने की कोशिश की. इस दौरान कई लोगों ने हाथियों के झुंड का वीडियो भी अपने मोबाइल में कैद किया.

इसे भी पढ़ें: VIDEO: गुमला में हाथियों का झुंड, लोगों में दहशत

ग्रामीणों ने कहा कि हाथियों के झुंड को देखकर किसान मायूस हैं. विशालकाय जानवर को भगाना आसान नहीं है. हाथियों का झुंड किसानों की मेहनत पर चंद मिनटों में पानी फेर देता है. यह झुंड सारंडा जंगल से निकलकर तोरपा के जंगलों से होते हुए गांव तक पहुंच गया है. जिससे ग्रामीणों में दहशत है. किसानों को खेतों में लगे साग-सब्जी और धान की फसल बर्बाद होने का डर सताने लगा है. कई बार दर्जनों हाथियों के एक साथ एक ही रूट पर चलने से धान समेत अन्य साग-सब्जी नष्ट हो जाते हैं.

ग्रामीणों में हाथियों का भय

हाथियों के झुंड द्वारा फसल नष्ट किये जाने के बाद ग्रामीण वन विभाग नहीं पहुंच पाते हैं. जिसके कारण प्रत्येक वर्ष ग्रामीणों की खेती हाथियों की भेंट चढ़ जाता है. वन विभाग द्वारा कभी-कभी हाथी भगाओ दस्ता बुलाया जाता है. लेकिन बड़ी संख्या में हाथियों के झुंड के विचरण करने से ग्रामीण भय के माहौल में रात गुजारते हैं और शाम ढलने से पहले ही अपने-अपने घरों में बंद हो जाते हैं.

Last Updated : Dec 12, 2021, 3:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details