झारखंड

jharkhand

सामने आया कालीन में लिपटी लाश का सच! डायन होने के शक में हुई थी युवती की हत्या, पांच आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Jan 31, 2022, 9:18 PM IST

Updated : Jan 31, 2022, 9:57 PM IST

पिछले दिनों में खूंटी से कालीन में लिपटी लाश मिली थी. इस पूरे मामले का खुलासा हो गया है. डायन के शक में युवती की हत्या की गयी थी. पुलिस ने कार्रवाई करते हुए इस मामले में पांच अपराधी को गिरफ्तार किया है.

five-criminals-arrested-for-murder-of-girl-on-suspicion-of-witch-in-khunti
खूंटी

खूंटीः रिम्स में कार्यरत नर्स सलोमी मिंज के बड़े बेटे की मौत बीमारी की वजह से हो गयी थी. उसके बाद नर्स ने अपने ही महिला मित्र के मित्र को डायन होने के शक में मौत के घाट उतार दिया और कालीन से लपेट कर शव को रेमता के जंगलों में फेंक दिया. हत्या करने के बाद आरोपियों ने सबूत मिटाने के लिए रांची के तुपुदाना स्तिथ घर को पूरी तरह से साफ कर दिया. यही नहीं घर में रंगाई पुताई भी कर दी. लेकिन फॉरेंसिक एवं भौतिक रूप से अनुसंधान में इसका खुलासा हो गया और आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. 27 जनवरी को पुलिस ने शव बरामद किया और एसपी के निर्देश पर गठित एसआईटी ने 60 घंटों के भीतर घटना का खुलासा कर दिया.

इसे भी पढ़ें- खूंटी के रेमता जंगल से मिला कालीन में लपेटा युवती का शव, जांच के लिए एसआइटी गठित

आखिरकार 60 घंटे में कालीन में लिपटी लाश का सच सामने आ गया. खूंटी में डायन के शक में युवती की हत्या हुई, जिसमें पांच अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं. युवती की हत्या में 3 महिला समेत कई अपराधी शामिल हैं. अन्य आरोपियों की धर-पकड़ के लिए पुलिस छापामारी अभियान चला रही है. खूंटी एसपी आशुतोष शेखर ने खूंटी थाना में एक प्रेस ब्रीफ में बताया कि 27 जनवरी को खूंटी थाना अंतर्गत रेमता और पोटोमगड़ा के बीच जंगल में अज्ञात महिला का शव बरामद किया गया था. इस मामले में एसपी ने एसडीपीओ के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया गया. एसआईटी द्वारा घटना के उद्भेदन के लिए विभिन्न पहलुओं पर तकनीकी फॉरेंसिक एवं भौतिक रूप से अनुसंधान किया गया. अनुसंधान के क्रम में आए तथ्यों के आधार पर घटना में शामिल अपराध कर्मियों की पहचान की गई और उनकी गिरफ्तारी हेतु रविवार को एसपी के निर्देशानुसार त्वरित कार्रवाई कर छापामारी की गयी.

जानकारी देते एसपी

इस गंभीर मामले में खूंटी पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार अभियुक्तों में सरना टोली हुलहुंडू निवासी 24 वर्षीय नितीश हेमरोम उर्फ गरई, सतरंजी निवासी 20 वर्षीय प्रवीण कच्छप उर्फ पिंकू, तुपुदाना पुगरु निवासी सलोनी मिंज, कर्रा थाना बिगादोन निवासी नूतन मिंज (सलोमी मिंज की बहन) और खूंटी थाना अंतर्गत कनाडीह निवासी शल्याणी सांगा को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अपराधियों के पास से हत्या में प्रयुक्त टाटा जेस्ट वाहन रजिस्ट्रेशन संख्या JH01 सीजी 3930, टीवीएस स्कूटी JH01 डीडब्ल्यू 3717 और चार मोबाइल बरामद किया है.

एसपी ने बताया कि एसआईटी की टीम ने हत्या में शामिल 3 महिला समेत दो युवा आरोपियों को अलग अलग क्षेत्रों से गिरफ्तार किया. मृत अज्ञात युवती की पहचान नोरा लकड़ा उर्फ सोनू के रूप में की गयी. जो मूल रूप से पालकोट गुमला जिला की निवासी थी और आरोपी सलोमी मिंज के मकान में किराए में रहती थी, मृतका नोरा लकड़ा का भी आपराधिक इतिहास रहा है और गोंदा थाना अन्तर्गत नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मामला 2019 में उजागर हुआ था. इस मामले में नोरा लकड़ा पूर्व में होटवार जेल में रह चुकी थी और 2021 के मार्च माह में जमानत पर बाहर आकर रिम्स की नर्स सलोमी मिंज के मकान में किराए पर रहती थी.

इसे भी पढ़ें- पुलिस की कोताही! दो दिन तक तालाब में डूबे शख्स का शव निकलवाने के लिए परिजनों को करना पड़ा हंगामा


विगत 17 जनवरी को नर्स सलोमी मिंज के बड़े बेटे की मौत बीमारी की वजह से हो गयी थी. इसके बाद सलोमी मिंज खूंटी की एक महिला (शल्याणी सांगा) ओझा से संपर्क की जिसने किराए में रहने वाली नोरा लकड़ा को डायन बिसाही करार दिया. नोरा को डायन बताने के बाद नर्स सलोमी मिंज और उसके परिवार वालों ने किराए में रह रही नोरा को प्रताड़ित करना शुरू किया और इसी क्रम में उसकी हत्या कर शव को छुपाने की नीयत से कार चालक और उसके सहयोगी के साथ रेमता डैम के समीप पोटोमगड़ा जंगल मे शव को फेंक दिया. इस छापामारी दल में शामिल एसआईटी की टीम में एसडीपीओ अमित कुमार, पुलिस उपाधीक्षक जयदीप लकड़ा, खूंटी थाना प्रभारी पिंकू कुमार यादव, पुलिस निरीक्षक जयदीप टोप्पो, मारंगहादा थाना प्रभारी पुअनि पुष्पराज कुमार, खूंटी थाना के अनुसंधानकर्ता पुअनि रजनीकांत, पुअनि भजन लाल महतो, महिला थाना प्रभारी दुलारमनी टूडू, खूंटी थाना के पुअनि सोनू कुमार, खूंटी थाना के रिजर्व गार्ड एवं सशस्त्र बल के जवान शामिल रहे.

Last Updated :Jan 31, 2022, 9:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details