झारखंड

jharkhand

अंधेरे में डूबा हैं खूंटी का 52 गांव, जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन पहुंचाने का प्रयास करेगी प्राक्कलन समिति

By

Published : Sep 25, 2021, 12:05 PM IST

Khunti 52 villages are submerged in darkness

विधानसभा की प्राक्कलन समिति की 3 सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को खूंटी में विकास कार्यों की समीक्षा की. अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान जिले में चल रही कई योजनाओं में विसंगतियां पाई गई. समिति ने अधिकारियों को सभी गड़बड़ियों को दूर करने का निर्देश दिया है.

खूंटी:झारखंड विधानसभा के प्राक्कलन समिति की 3 सदस्यीय टीम ने शुक्रवार (23 सितंबर) को जिले में चल रही विकास कार्यों की समीक्षा की है. परिसदन में हुई बैठक में जिले में पेयजलापूर्ति को लेकर कई विसंगतिया सामने आयी है. बैठक में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वे समस्याओं का जल्द समाधान करें.

ये भी पढ़ें- उज्ज्वला योजना के तहत अर्जुन मुंडा ने किया गैस सिलिंडर का वितरण, कहा- घर-घर तक विकास योजनाओं को पहुंचा रही है केंद्र सरकार

बनाई गई कार्यपालक अभियंताओं की टीम

शुक्रवार (24 सितंबर) को विधानसभा की 3 सदस्यीय टीम के द्वारा परिसदन में विभागवार विकास कार्यों की समीक्षा की गई. जिले में चलायी जा रही योजनाओं की गति प्राक्कलित राशि के अनुसार हो रही है या नहीं या प्राक्कलन के अनुसार गुणवत्तापूर्ण सम्पन्न कराई जा रही है अथवा नहीं इसको लेकर सभी विभागों की समीक्षा की गई. इसके बाद विभिन्न विभागों के कार्यपालक अभियंताओं की एक टीम उपविकास आयुक्त की अध्यक्षता में बनाई गई जो संबंधित विभाग के चल रहे कार्यों का सर्वेक्षण करेगी और योजनाओं की अद्यतन जानकारी डीडीसी के माध्यम से विधानसभा समिति को देगी.

बिजली विभाग में कई गड़बड़ियां

प्राक्लकन समिति की समीक्षा बैठक के दौरान विद्युत आपूर्ति विभाग में कई विसंगतियां सामने आई है. समीक्षा में पाया गया कि खूंटी के 52 गांव और सैकड़ों टोलों के लोग बिजली के बगैर अंधेरे में अब भी गुजर बसर कर रहे हैं. प्राक्कलन समिति इस मामले में ऊर्जा विभाग के विभागीय सचिव का ध्यान आकृष्ट कराएगी. विधानसभा समिति के सदस्यों ने कहा कि हमारी प्राथमिकता रहेगी की खूंटी जिले के 52 गांव में जल्द से जल्द बिजली कनेक्शन पहुंचाया जाए. शहरी जलापूर्ति योजना का पूर्ण नही होना भी जिले के लिए दुखद बताया गया. शहरी जलापूर्ति योजना के तहत कार्य कर रही कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया गया है.

लंबित योजनाएं जल्द पूर्ण होगी

सभापति दीपक बीरूआ ने कहा कि जल्द से जल्द लंबित योजनाएं पूर्ण होगी. उन्होंने अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही नहीं बरतने का निर्देश दिया. प्राक्कलन समिति की बैठक में विधायक लंबोदर महतो और नारायण दास शामिल थे जबकि विधायक वैजनाथ राम और अंबा प्रसाद बैठक में शामिल नहीं हो पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details