झारखंड

jharkhand

Witchcraft in Khunti: डायन बिसाही के आरोप में बुजुर्ग की बेरहमी से पिटाई, गुलेल से मारकर जान लेने की कोशिश

By

Published : Jul 13, 2023, 7:37 PM IST

Updated : Jul 13, 2023, 10:55 PM IST

खूंटी में डायन बिसाही के आरोप में लोगों ने एक व्यक्ति की पिटाई कर दी. उसे गुलेल से मार कर घायल कर दिया. लोग उसकी हत्या करना चाहते थे, लेकिन किसी तरह भागकर उन्होंने अपनी जान बचाई.

Witchcraft in Khunti
Witchcraft in Khunti

ओम प्रकाश तिवारी, डीएसपी, तोरपा

खूंटी: जिले में डायन बिसाही के आरोप में पड़ोसियों ने एक वृद्ध की जमकर पिटाई कर दी. पीड़ित ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई. पड़ोसी उन्हें गुलेल से मार रहे थे. मामला जिले के तोरपा का है. मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है और सभी को जेल भेज दिया गया है. वहीं पीड़ित का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें:खूंटी में डायन-बिसाही के मामले में आठ वर्षों में 43 लोगों की हत्या, पुलिस अंधविश्वास के खिलाफ चला रही जागरुकता अभियान

मामला जिले के तोरपा थाना क्षेत्र के उकड़ीमाड़ी पंचायत के जतरा टोली का है, जहां ओझा गुणी के मामले में तोरपा पुलिस ने गुरुवार को छह आरोपितों को जेल भेजा है. जिसमें एक दुधमुंहा मासूम बच्चा भी मां के साथ है. बच्चे की मां के मुख्य आरोपी होने के कारण उस बच्चे का देखभाल करने वाला कोई नहीं था. इस कारण मासूम बच्चे को उसकी मां अपने साथ जेल ले गई. जानकरी के अनुसार, सेलेस्टिना आइंद का पति अलेक्ससियूस आईंद की किसी बीमारी के कारण 11 जुलाई को मौत हो गयी थी. जिसके बाद गांव के ही कुछ लोगों ने उकड़ीमाड़ी जतरा टोली के हिलारियूस आईंद पर ओझा गुणी का आरोप लगाते हुए मारपीट की है.

पीड़ित हिलारियूस के लिखित आवेदन पर थाना में इन सभी लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है.

अलेक्ससियूस की मौत पहले कैसे हुई, हमें नहीं पता है. लेकिन गुरुवार को जब मैं खेत से काम कर के घर लौट रहा था तो रास्ते में सबिना आइंद, जेंगा बरला, बेरनादेत आइंद, सलेस्टिना आईंद, अनीमा तोपनो और प्रवीण आईंद लाठी डंडा और गुलेल लेकर खड़े थे. मेरे ऊपर अलेक्ससियूस की मौत का आरोप लगाते हुए सेलेस्टिना कहने लगी कि तुमने ही ओझा गुणी कर के मेरे पति को मार दिया है. यह कहते हुए सभी लोग मुझे मारने के लिए दौड़ाने लगे. किसी तरह भागकर मैं घर आया. लेकिन वहां तक भी वे मेरा पीछा करते हुए आये और हमला कर मुझे घायल कर दिया. किसी तरह मैं खुद की जान बचा सका.- पीड़ित हिलारियूस आईंद द्वारा पुलिस को दिया गया आवेदन

घटना की सूचना पर पुलिस घायल हिलारियूस को रेफ़रल अस्पताल लायी. जहां प्राथमिक उपचार करने के बाद उन्हें सदर अस्पताल भेज दिया गया. इधर मामले की जांच करते हुए तोरपा पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

खानदानी विवाद का भी मामला: मामले में तोरपा डीएसपी ओम प्रकाश तिवारी ने बताया कि तोरपा थाना क्षेत्र के उकड़ीमाड़ी में डायन बिसाही का मामला आया था. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. मौत का कारण हिलारियूस आईंद को माना जा रहा था. पड़ोसियों को शक था कि डायन बिसाही कर उसे मार दिया गया है. मामले में छह लोगों को जेल भेजा गया है. वहीं उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में खानदानी जमीन विवाद और गोतिया का मामला सामने आया है. साथ ही पहले भी किसी अन्य सदस्य की मौत हुई थी, जिसका जिम्मेदार भी उसे ही माना जा रहा था.

Last Updated :Jul 13, 2023, 10:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details