झारखंड

jharkhand

Naxalite In Khunti: पीएलएफआई का एरिया कमांडर सहित दो नक्सली गिरफ्तार, लोहरदगा और गुमला में लूट की योजना को खूंटी पुलिस ने किया विफल

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 2, 2023, 6:26 PM IST

खूंटी पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्र में छापेमारी कर दो नक्सलियों को गिफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार नक्सलियों में एक पीएलएफआई का एरिया कमांडर शामिल है. पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली के पास से अवैध हथियार और जिंदा कारतूस भी बरामद किया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/02-September-2023/jh-khu-03-arrest-avb-jh10032_02092023161350_0209f_1693651430_1050.jpg
Two Maoists Arrested In Khunti

खूंटी: पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप की गिरफ्तारी के बाद संगठन को मजबूत करने और क्षेत्र में लेवी मांग कर दहशत कायम करने में जुटे नक्सली श्रवण को खूंटी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार श्रवण दास खूंटी के मुरहू, तोरपा, तपकरा और कर्रा थाना क्षेत्र के अलावा गुमला, लोहरदगा और रांची जिले में नए युवकों को संगठन में जोड़ रहा था और पीएलएफआई को फिर से मजबूत करने में जुटा था. साथ ही श्रवण ने लोहरदगा और गुमला जिले में एक बड़ी लूट की वारदात को अंजाम देने की योजना बनाई थी. पुलिस ने एसपी अमन कुमार को मिली सूचना पर श्रवण दास को गिरफ्तार कर लिया. एरिया कमांडर श्रवण दास उर्फ फगुवा दास से एक देशी कट्टा, दो 315 बोर का जिंदा कारतूस, AK-47 का चार जिन्दा कारतूस, पीएलएफआई संगठन का पर्चा और मोबाइल बरामद किया है.

ये भी पढ़ें-पुलिस ने पीएलएफआई के एक नक्सली को किया गिरफ्तार, हथियार के साथ लेवी की राशि भी बरामद

तपकरा से पीएलएफआई का नक्सली गिरफ्तारः तोरपा डीएसपी ओम प्रकाश तिवारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले की विस्तार से जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित पीएलएफआई संगठन का एरिया कमांडर श्रवण दास उर्फ फगुवा दास तपकरा थाना क्षेत्र में बिरता के जंगल पहाड़ी क्षेत्र में भ्रमणशील है और किसी बड़ी नक्सली घटना को अंजाम देने की फिराक में है. सूचना के सत्यापन और आवश्यक कार्रवाई के लिए एसपी अमन कुमार के निर्देशानुसार डीएसपी ओम प्रकाश तिवारी के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी. पुलिस टीम ने क्षेत्र में छापेमारी कर पीएलएफआई नक्सली श्रवण दास उर्फ फगुवा दास को गिरफ्तार कर लिया. उन्होंने बताया कि नक्सली पिछले कुछ समय से काफी सक्रिय था और संगठन को पुनः मजबूत करने की लगातार कोशिश कर रहा था. इसके खिलाफ जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में नक्सली कांड दर्ज हैं. गौरतलब है कि 14 अगस्त की रात श्रवण दास उर्फ फगुवा दास पुलिस से बच निकला था, लेकिन उसके दो सहयोगी गिरफ्तार हुए थे.

कर्रा में भी एक नक्सली गिरफ्तारःउधर, कर्रा पुलिस ने भी पांच लाख रुपए रंगदारी मांगने के आरोप में प्रकाश टुटी उर्फ सूरज को हथियार और कारतूस के साथ गिरफ्तार किया है. आरोप है कि प्रकाश टूटी उर्फ सूरज टूटी कर्रा के एक ठेकेदार विजय तिर्की से पांच लाख रुपए की रंगदारी मांग रहा था. रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी गई थी. मामले पर ठेकेदार विजय तिर्की ने कर्रा थाना में कांड संख्या 66/23 दर्ज किया था. वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी अमन कुमार के निर्देश पर कांड के उद्भेदन के लिए छापेमारी दल का गठन कर गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए उक्त कांड के प्राथमिक अभियुक्त प्रकाश टुटी उर्फ सूरज को कर्रा थाना क्षेत्र के मुरहु गांव से गिरफ्तार किया गया. आरोपी के पास से पुलिस ने एक पिस्टल और जिंदा कारतूस बरामद किया है. प्रकाश टुटी के खिलाफ पूर्व से कर्रा थाना में नक्सली कांड के अलावा आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज है. छापेमारी दल डीएसपी ओम प्रकाश तिवारी, इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह, तपकरा थाना प्रभारी रंजीत किशोर, रनिया थाना के सत्यजीत कुमार, कर्रा थाना प्रभारी दीपक कुमार सिंह, एसआई मो सफीक खान, एसआई निशांत कुमार, एसआई संदीप कुमार, रनिया और तपकरा थाना के सशस्त्र बल समेत सैट-120 की टीम शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details