झारखंड

jharkhand

खूंटी में पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, 19 और 27 मई को होगा मतदान

By

Published : Apr 13, 2022, 10:34 AM IST

झारखंड में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद जिलों में तेजी से इसकी तैयारी को पूरा किया जा रहा है. खूंटी में पंचायत चुनाव की तैयारियों के बारे में डीसी शिशि रंजन ने जानकारी दी है.

Panchayat elections in Khunti
खूंटी में पंचायत चुनाव

खूंटी: राज्यपाल रमेश बैस की स्वीकृति के बाद झारखंड में पंचायत चुनाव की डुगडुगी बज चुकी है. ऐसे में जिलों में चुनाव से संबंधित तैयारियों को पूरा किया जा रहा है. खूंटी में भी पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासन जोर शोर से जुटा हुआ है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त शशि रंजन ने जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर किए गए तैयारियों के संबंध में जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें:- 14 मई से झारखंड में पंचायत चुनाव, जानिए कितने चरणों में होंगे मतदान

6 प्रखंडों के 86 पंचायत में होंगे चुनाव:तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया किजिले में निर्वाचन कार्य हेतु बड़ी मतपेटिकाएं 2185 और छोटी मतपेटिकाएं-251 अर्थात कुल मतपेटिकाओं की संख्या-2436 होंगी. डीसी के मुताबिक खूंटी जिले के कर्रा, तोरपा एवं रनिया में 19 मई को तथा खूंटी, मुरहू एवं अड़की प्रखंड में 27 मई को चुनाव की तिथि निर्धारित की गई है. मतगणना क्रमशः 22 मई और 31 मई को निर्धारित किया गया है. आगामी त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन, 2022 की तैयारियों के सम्बंध में उपायुक्त द्वारा बताया गया कि प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र का गठन एव परिसीमन कार्य पूर्ण कर लिया गया है. मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है. कार्मिक कोषांग द्वारा मतदान कर्मियों के लिए डाटाबेस निर्माण कार्य एवं प्रशिक्षण देने संबंधी कार्य किये जा रहे हैं.

देखें वीडियो

खूंटी में कितने मतदाता: उपायुक्त के अनुसारजिले में त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2022 हेतु फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार की गई है, जिसके अनुसार मतदाताओं की कुल संख्या - 374040 है जिसमें पुरूष मतदाता 184746 हैं वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 189293 है. जिले में पंचायत समिति के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 100 है जबकि जिला परिषद के क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों की कुल संख्या 10 है. उपायुक्त द्वारा बताया गया कि जिले में सामान्य मतदान केंद्र 224, संवेदनशील 318, अति संवेदनशील 448 के साथ कुल संख्या 990 है. इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव के सफल संचालन हेतु विभिन्न कोषांगों का गठन करते हुए वरीय पदाधिकारियों के साथ पर्यवेक्षक, लिपिक व अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details