झारखंड

jharkhand

उद्घाटन के इंतजार में जर्जर हो रहा है प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, लोगों ने की जल्द शुरू करने की मांग

By

Published : Aug 22, 2021, 1:34 PM IST

Updated : Aug 22, 2021, 2:07 PM IST

जामताड़ा में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए जहां लोग भटक रहे हैं, वहीं जिले में करोड़ों की लागत से बना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उद्घाटन के इंतजार में धीरे-धीरे जर्जर होता जा रहा है. ऐसे में लोगों ने इसे जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की है.

Primary health center waiting to be inaugurated
उद्घाटन के इंतजार में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

जामताड़ा: जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर अधिकारियों की लापरवाही सामने आयी है. एक तरफ जहां लोग बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए भटकने को मजबूर हैं, वहीं मिहिजाम में कोरोड़ों की लागत से बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन उद्घाटन के इंतजार में जर्जर होता जा रहा है.

ये भी पढ़ें- अस्पताल में सुविधा है, लेकिन डॉक्टर साहब नहीं करते ऑपरेशन, प्रशासन ने किया शो-कॉज

उद्घाटन के इंतजार में स्वास्थ्य केंद्र

2 साल पहले मिहिजाम में करोड़ों की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया गया था ताकि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जा सके. लेकिन विभागीय उदासीनता और अधिकारियों की लापरवाही के कारण ये स्वास्थ्य केंद्र 2 साल बाद भी उद्घाटन की बाट जोह रहा है. उद्घाटन नहीं होने के कारण ये केंद्र धीरे-धीरे जर्जर होता जा रहा है. इधर अस्पताल भवन चालू नहीं होने से लोगों को इलाज के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मजबूरी में यहां के लोग इलाज के लिए या तो पश्चिम बंगाल जा रहे हैं या फिर निजी नर्सिंग होम में भर्ती हो रहे हैं. स्थानीय लोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को जल्द से जल्द से शुरू करने की मांग की है.

देखें वीडियो

जल्द चालू होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

वहीं इस बारे में जिले के सिविल सर्जन की माने तो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बिजली और ऑक्सीजन प्लांट पर काम चल रहा है. उनका कहना है कि अस्पताल में बिजली व्यवस्था एक दो दिन में चालू हो जाएगी जबकि ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया जा रहा है. सारा काम पूरा होते ही अस्पताल भवन को चालू कर दिया जाएगा. बहरहाल जो भी हो मिहिजाम की जनता करोड़ों की लागत से बने अस्पताल भवन का शीघ्र उद्घाटन और चालू होने का बेसब्री से इंतजार कर रही है. अब देखना है कि सिविल सर्जन का आश्वान कितने दिनों में सच साबित होता है.

Last Updated : Aug 22, 2021, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details