झारखंड

jharkhand

कोरोना के नए वेरिएंट BF-7 से लड़ने की तैयारी, जामताड़ा का स्वास्थ्य विभाग है तैयार

By

Published : Jan 2, 2023, 2:26 PM IST

Preparation for Corona

एक बार फिर कोरोना ने लोगों को डरा दिया. दुनिया के कइ देशों में कोरोना का नया वैरिएंट पाया जा रहा है. इन सब स्थितियों को देखते हुए राज्य सरकार सतर्क है और जिलों को कोरोना के लिए तैयारी करने का निर्देश दिया गया है. आदेशानुसार जामताड़ा का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है और कोविड से लड़ने की तैयारी (Preparation for Corona in Sadar Hospita) कर रहा है.

कोरोना को लेकर अस्पताल में तैयारी

जामताड़ा: एक बार फिर कोरोना का नया वेरिएंट कोविड ओमिक्रॉन BF-7 ने पूरी दुनिया में चिंता बढ़ा दी है. वहीं भारत सरकार और झारखंड सरकार इससे निपटने को लेकर पूरी तरह से तैयारी कर रही है. आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं. जिसे लेकर जामताड़ा के स्वास्थ्य महकमा ने स्थिति से निपटने को लेकर पूरी तरह से तैयारी (Preparation for Corona in Sadar Hospita) की है.

यह भी पढ़ें:रांची सदर अस्पताल में कोरोना को लेकर मॉक ड्रिल, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- हर स्थिति के लिए तैयार

सदर अस्पताल में कोविड से लड़ने की तैयारी:सदर अस्पताल में अलग से कोविड-अस्पताल बनाया गया है. जिसमें 20 बेड व्यवस्था की गई है. इसके अलावा 16 बेड सुविधा युक्त आईसीयू वार्ड बनाया गया है. जिसमें वेंटीलेटर और ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. आईसीयू वार्ड में दीवार में चित्रांकन किया गया है. ताकि यहां आने वाले मरीज को सुकून मिले. इसके अलावा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में दस- दस बेड की व्यवस्था की गई है.

जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है: स्वास्थ्य विभाग द्वारा नया कोरोना वैरिएंट को देखते हुए जांच का दायरा भी अभी से बढ़ा दिया है. साथ ही बाहर से आने वाले रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में जांच करने की तैयारी की गई है.

सिविल सर्जन ने दी जानकारी:जामताड़ा के सिविल सर्जन डॉ एस के मिश्रा ने कोरोना के नए वैरियंट BF-7 से निपटने को लेकर की गई तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने को लेकर पूरी तरह से तैयार है. सदर अस्पताल जामताड़ा में प्रयाप्त बेड की व्यवस्था की गई है. सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 10- 10 बेड की व्यवस्था की गई है. ऑक्सीजन की कहीं कोई कमी नहीं है. वेंटिलेटर की व्यवस्था है. दवा की कमी नहीं है. सिविल सर्जन ने बताया थोड़ी बहुत जो कमी है उसे दूर कर लिया जाएगा.

एक तरफ जहां स्वास्थ्य विभाग कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ने और निपटने को लेकर पूरी तरह से तैयारी की है. वहीं दूसरी तरफ कोविशील्ड टीका स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध नहीं है. नतीजा लोग बूस्टर डोज लेने से वंचित रह रहे हैं. बूस्टर डोज अभी भी बहुत से लोग नहीं ले पाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details