झारखंड

jharkhand

नहाय खाय के साथ शुरू हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ, घाटों पर तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रूप

By

Published : Nov 8, 2021, 2:31 PM IST

Updated : Nov 8, 2021, 3:02 PM IST

जामताड़ा में लोकआस्था के महापर्व छठ को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. घाटों पर जहां सफाई की जा रही है. वहीं बाजारों में पूजन सामग्री खरीदने को लेकर लोगों में उत्साह है.

Cleaning of Ghats for Chhath Mahaparv
छठ महापर्व को लेकर घाटों की सफाई

जामताङा: लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर जिले का माहौल भक्तिमय हो गया है. चारों तरफ छठ को लेकर तैयारी की जा रही है. बाजार में जहां प्रसाद की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ हैं वहीं छठ घाटों की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- नहाय-खाय के साथ महापर्व छठ पूजा आज से शुरू, अर्जुन मुंडा और बन्ना गुप्ता ने दी छठ पर्व की बधाई

छठ घाटों की सफाई

भगवान भाष्कर को अर्घ्य देने के दौरान छठ व्रतियों को दिक्कत न हो इसके लिए घाटों पर तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है. शहर के विभिन्न तालाबों और नदियों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है. जिले के अजय नदी और नगर पंचायत के अंतर्गत पड़ने वाले विभिन छठ घाटों की सफाई का अभियान जोर शोर से किया जा रहा है. व्रतियों के लिए घाटों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है. घाटों पर रौशनी की व्यवस्था से लेकर ब्लीचिंग पाउडर तक का छिड़काव किया जा रहा है. जामताड़ा नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष वीरेंद्र मंडल ने बताया कि छठ के पहले और दूसरे दिन घाटों की तरफ जाने वाली रास्तों पर जल का छिड़काव भी किया जाएगा.


बाजार में खरीदारों की भीड़
छठ महापर्व को लेकर जिले के बाजार में भी काफी चहल पहल देखी जा रही है. फलों और सब्जियों के दुकानों पर लोगों की भीड़ जमकर खरीदारी कर रही है. नारियल, सेव, केला जैसे फलों की बाजार में जबरदस्त मांग है. कई फल और पूजन सामग्रियों के महंगा होने के बावजूद लोग उसको खरीद रहे हैं. सूप और टोकरी के दुकानों पर भी आज भीड़ देखी जा रही है. खरीदारी कर रहे लोगों के मुताबिक बाजार में सभी सामान आम दिनों की अपेक्षा महंगे हो गए है. लेकिन पूजा के लिए सभी को लेना जरूरी है इसलिए वे बाजार पहुंचे हैं.

Last Updated : Nov 8, 2021, 3:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details