झारखंड

jharkhand

जामताड़ा में आजसू ने दशाय नृत्य प्रतियोगिता का किया आयोजन, विजेताओं को किया गया सम्मानित

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 22, 2023, 9:07 AM IST

आदिवासियों की संस्कृति को बचाए रखने के लिए सरकार और विभिन्न पार्टियों की ओर से अपने-अपने स्तर से आए दिन प्रयास होते रहते हैं. दुर्गा पूजा के अवसर पर आजसू पार्टी की ओर से जामताड़ा में दशाय नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें विजेताओं को सम्मानित किया गया. Dashay dance competition in Jamtara

Dasai dance competition
जामताड़ा में दसाई नृत्य प्रतियोगिता

जानकारी देते आजसू केंद्रीय महासचिव तरुण कुमार गुप्ता

जामताड़ा: दुर्गा पूजा के मौके पर दशाय नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन आजसू पार्टी के द्वारा किया गया. जिसमें कलाकारों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया. प्रतियोगिता के विजेताओं को पार्टी की ओर से सम्मानित किया गया. गौरतलब है कि दुर्गा पूजा के मौके पर आदिवासी समाज द्वारा दशाय पर्व मनाया जाता है. इस मौके पर आदिवासी समाज दशाय नृत्य करते हैं.

ये भी पढ़ें:संथाल में संगठन मजबूती में जुटी आजसू पार्टी, कार्यशाला का किया आयोजन, कार्यकर्ताओं को दिए टिप्स

विलुप्त हो रहे इस आदिवासी संस्कृति को बचाए रखने और कलाकारों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आजसू पार्टी द्वारा दशाय नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें आदिवासी समाज के कलाकारों ने भाग लिया. पार्टी की ओर से कलाकारों एवं आदिवासी समाज के मांझी हड़ाम और ग्राम प्रधान को भी सम्मानित किया गया.

इस मौके पर आजसू पार्टी के केंद्रीय महासचिव सह संथाल परगना प्रभारी तरुण गुप्ता द्वारा आदिवासी समाज के मांझी हड़ाम एवं ग्राम प्रधानों के पैर धोकर और चादर देकर सम्मानित किया. दशाय नृत्य प्रस्तुत करने वाले कलाकारों को भी सम्मानित कर उनका हौसला बढ़ाया.

आजसू केंद्रीय महासचिव ने क्या कहा:आजसू के केंद्रीय महासचिव तरुण कुमार गुप्ता ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विलुप्त हो रहे आदिवासी समाज की संस्कृति को बचाए रखना है. साथ ही कलाकारों को प्रोत्साहित करना है. गौरतलब है कि आजसू पार्टी द्वारा पिछले कुछ वर्षों से लगातार दुर्गा पूजा के मौके पर दशाय नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. आदिवासी समाज के कलाकार इस दशाय नृत्य प्रतियोगिता में भाग लेते हैं. पार्टी द्वारा उन्हें सम्मानित भी किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details