झारखंड

jharkhand

एशिया के सबसे गर्म सूर्यकुंड मेले की तैयारियां पूरी, 17 लाख 5 हजार में हुई मेले की नीलामी

By

Published : Jan 4, 2020, 8:34 PM IST

सूर्यकुंड मेले का आयोजन 14 जनवरी से 30 जनवरी तक किया जाएगा. बता दें कि एशिया का सबसे गर्म सूर्यकुंड हजारीबाग में स्थित है. मेले की नीलामी हर साल की जाती है. इस बार भी मेले की नीलामी 17 लाख 5 हजार में की गई है.

Suryakund mela
एशिया का सबसे गर्म सूर्यकुंड

हजारीबागः एशिया का सबसे गर्म सूर्यकुंड हजारीबाग जिले के बरकट्ठा में स्थित है. मकर संक्रांति के मौके पर यहां 15 दिवसीय मेला लगता है. जिसकी तैयारियां जोरों पर है. मेले की नीलामी को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है. पिछले साल 20 लाख 50 हजार की बोली लगी थी, लेकिन इस बार पिछले साल की अपेक्षा कम बोली लगी है. इस बार यह राशि 17 लाख 5 हजार तय की गई है.

देखें पूरी खबर

बता दें कि मेले की नीलामी के लिए 11 लाख 67 हजार की सरकारी बोली रखी गई थी. जिसमें जागेश्वर नायक ने 17 लाख की बोली लगाई. जिसपर अजीत कुमार पांडेय ने 17 लाख 5 हजार की बोली लगाकर नीलामी अपने नाम किया. मेले के आयोजन को लेकर सीओ निर्मल सोरेन ने कहा कि मेले की अवधि 14 जनवरी से 30 जनवरी तक चलेगी. मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कमिटी को कई दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-रांची के 13 परीक्षा केंद्रों पर JPSC ने ली फर्स्ट डिप्टी कलेक्टर की परीक्षा, कई जिलों से पहुंचे कैंडिडेट

क्या है मेले की विशेषता
यह मेला झारखंड का दूसरा ऐसा मेला है जो 15 दिनों तक चलती है. पहला श्रावणी मेला जो पूरे 1 महीने चलती है. सूर्यकुंड मेला 15 दिनों तक चलती है. यहां देश के अलावा विदेश के भी सैलानी पहुंचते हैं. सूर्यकुंड में पांच कुंड हैं, लेकिन मुख्य कुंड में ठंड के मौसम में प्रकृतिक रूप से तापमान 88 डिग्री रहता है. बाकी के चार कुंडों का तापमान सामान्य रहता है.

Intro: एशिया का सबसे गर्म कुंड सूरजकुंड यह हजारीबाग जिले के बरकट्ठा में स्तिथ है। मकरसंक्रांति के मौके पर लगता है 15 दिवसीय मेला। जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर है। मेला का नीलामी के लिए प्रक्रिया शुरू हुई। पिछले वर्ष 20 लाख 50 हजार की बोली लगी थी। परंतु इस बार पिछले वर्ष के अपेक्षा इस बार 17 लाख 5 हजार की बोली लगी।

byte- सीओ निर्मल सोरेन बरकट्ठा।

अजय यादव,ईटीवी भारत बरकट्ठा ,हजारीबाग


Body:मेला का नीलामी के लिए 11 लाख 67 हजार की सरकारी बोली रखी गई थी। बोली में जागेश्वर नायक ने 17 लाख रखी तो वंही अजित कुमार पांडेय ने 17 लाख 5 हजार बोली बोल कर अपने नाम कर लिया। सीओ निर्मल सोरेन ने बताया कि मेले का अवधि 14 जनवरी से 30 जनवरी तक चलेगी। मेला का सुरक्षा व्यवस्था सहित कमिटी को निर्देशित किया गया है।


Conclusion:यह मेला झारखंड के दूसरे मेला है जंहा 15 दिनों तक चलती है।पहला श्रवणी मेला जो पूरे 1 माह चलती है। तो दूसरा सूरजकुंड का मेला है जो 15 दिनों तक चलती है। यहां देश के अलावे विदेश के भी शैलानी पहुंचते है। सूरजकुंड में पांच कुंड है लेकिन मुख्य कुंड ठंड के मौसम में प्रकृति अपने-आप 88 डिग्री तापमान रहता है।बगल में चार कुंड है सभी कुंडो में अलग अलग तापमान रहता है। लोग अपनी मनोकामना को भी रखते है। एक आँवला से मनोकामना करते है।

ABOUT THE AUTHOR

...view details