झारखंड

jharkhand

झारखंड को मिले 53 डीएसपी-जिला समादेष्टा, सीएम हेमंत सोरेन बोले- उम्मीद है आप राज्य की जनता को निराश नहीं करेंगे

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 10, 2023, 4:18 PM IST

Updated : Oct 10, 2023, 5:43 PM IST

झारखंड के हजारीबाग पुलिस अकादमी में पासिंग आउट परेड हुआ. यहां से राज्य को 53 डीएसपी और जिला समादेष्टा मिले हैं. पासिंग आउट परेड कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमे उम्मीद है कि आप राज्य की जनता को निराश नहीं करेंगे. Passing out parade at Hazaribag Police Academy.

passing out parade at Police Academy
passing out parade at Police Academy

रांची/हजारीबाग: करीब एक साल के कठिन प्रशिक्षण के बाद आज राज्य को 39 डीएसपी और 14 जिला समादेष्टा मिल गये हैं. हजारीबाग के पुलिस अकादमी में इन सभी का पासिंग आउट परेड हुआ. ये सभी 7वीं से 10वीं बैच के हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको खरा उतरना है. चयनित 53 में से 40 पदाधिकारी राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के हैं. यह खुशी की बात है. आप सभी हमारे ग्रामीण नौजवानों की प्रेरणा बनेंगे.

ये भी पढ़ें-Agniveer Passing Out Parade: पंजाब रेजिमेंटल सेंटर में पहला अग्निवीर पासिंग आउट परेड, देश सेवा के लिए 184 जवान तैयार

उन्होंने कहा कि आप लोगों की सेवा आम नागरिकों को समर्पित होती है. झारखंड देश के अत्यंत पिछड़े राज्यों में से एक है. यहां के लोग सीधे और सरल हैं. हमारे राज्य में गरीबों की संख्या ज्यादा है. कई घटनाएं, दुर्घटनाएं इनके बीच होती हैं. लोग अपनी परेशानियों के साथ आपके पास आएंगे. उम्मीद है कि आप राज्य की जनता को निराश नहीं करेंगे. अपने जवानों का मान सम्मान रखेंगे. आपके परिजनों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं.

पासिंग आउट परेड में महिला डीएसपी-समादेष्टा

अपने संबोधन में डीजीपी अजय कुमार सिंह ने कहा कि बहुत जल्द आप सभी अलग-अलग जगहों पर सेवा देंगे. राज्य में नक्सलवाद अब अंतिम पड़ाव पर है लेकिन साइबर और आर्थिक अपराध की घटनाएं बढ़ रही हैं. मुझे यह जानकर बेहद खुशी हुई कि आपमें से कई लोग बी-टेक और एम-टेक हैं जो टेक्निकल मामलों को आसानी से समझ सकेंगे. डीजीपी ने कहा कि एक अफसर को बेहद संयम के साथ कानून के दायरे में रहकर सेवा देनी होती है. इस बात का हमेशा ख्याल रखना है.

पासिंग आउट परेड में डीएसपी-समादेष्टा

आईजी ट्रेनिंग मनोज कौशिक ने कहा कि एक साल के प्रशिक्षण के दौरान देश के सभी प्रमुख संस्थानों में आप सभी विजिट कर चुके हैं. तिहाड़ जेल को भी देख चुके हैं. वैसी हर जानकारी दी गई है जो आपके काम को धारदार बनाएगी. आज के दौर में विधि व्यवस्था के साथ-साथ कई तरह के टेक्निकल अपराध से सामना होता है. उम्मीद है कि आप इस प्रशिक्षण का भरपूर लाभ उठाएंगे.

पासिंग आउट परेड में सीएम को सलामी देते डीएसपी और समादेष्टा

सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु किए गये सम्मानित:करीब एक साल तक चले प्रशीक्षण के दौरान अलग-अलग कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को सम्मानित किया गया. इनमें प्रदीप कुमार साव, अर्चना स्मृति खलखो, राजीव रंजन, अकरम रजा, सनी वर्धन, चंद्रशेखर, पूजा कुमारी -1, पूजा कुमारी-2, किरण कुमारी और कैलाश प्रसाद के नाम शामिल हैं.

पासिंग आउट परेड में सीएम हेमंत सोरेन

कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, डीजीपी अजय कुमार सिंह, सीएम की प्रधान सचिव वंदना दादेल, सीएम के सचिव विनय चौबे, एडीजी प्रिया दूबे, आईजी मनोज कौशिक, डीआईजी संजय रंजन समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे. कार्यक्रम के समापन के दौरान शांति के प्रतीक के रूप में कुछ कबूतरों को उड़ाया गया. साथ ही शौर्य के प्रतीक के रूप में तिरंगा के तीन रंगों से बने गुब्बारे भी उड़ाए गये.

Last Updated : Oct 10, 2023, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details