झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में उत्साह के साथ निकला पंचमी जुलूस, बीजेपी और कांग्रेस के जनप्रतिनिधि ने बढ़ाई शोभा

By

Published : Apr 7, 2022, 10:19 AM IST

हजारीबाग में रामनवमी पर्व पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है. पंचमी जुलूस में महिला सशक्तिकरण का नजारा दिखा. दूसरी ओर राजनीति के दो ध्रुव बीजेपी और कांग्रेस के विधायक एक साथ जुलूस में नजर आए और लोगों का उत्साह बढ़ाया.

panchami procession of ram navami
panchami procession of ram navami

हजारीबागः जिले में रामनवमी पर्व का आगाज होली के बाद पड़ने वाले पहले मंगलवार से ही हो जाता है. जैसे जैसे रामनवमी नजदीक आता है वैसे वैसे पर्व की सुंदरता बढ़ती जाती है. इस बार पंचमी के दिन पंचमी जुलूस का आयोजन किया गया. जिसमें समाज के हर तबके ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. महिला, पुरुष और बच्चे सभी भगवान राम के रंग में रंगे नजर आए. इस आयोजन में महिला सशक्तिकरण का भी खूबसूरत नजारा देखने को मिला.

ये भी पढ़ेंः हजारीबाग में निकला दूसरा मंगला जुलूस, महिला राम भक्तों ने लिया बढ़ चढ़कर हिस्सा

राम भक्त महिलाओं ने घोड़े पर सवार होकर लोगों का अभिनंदन किया तो बुलेट सवार महिलाएं भी पंचमी जुलूस के आकर्षण का केंद्र रही. इस दौरान महिलाओं ने भगवान राम के जयकारे से पूरे फिजा को गूंजायमान कर दिया. वही तासा की गूंज दूर तक सुनने को मिली. सैकड़ों की संख्या में राम भक्त इस जुलूस में नजर आए. वहीं 6 फुट के बजरंग बली का रूप धारण किए कलाकार लोगों को आकर्षित करते नजर आए. जुलूस में लगभग सभी अखाड़े के सदस्य भी नजर आए. रामनवमी महासमिति के सदस्यों ने पंचमी जुलूस को संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाई. इस दौरान सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गये. महिला राम भक्तों ने बताया कि हम समाज को यह बताना चाहते हैं कि महिला पुरुष से कम नहीं है.

देखें पूरी खबर
हजारीबाग में रामनवमी जुलूस का ऐतिहासिक महत्व भी है. 100 साल पुराने जुलूस के साथ लोगों की आस्था भी जुड़ी हुई है. जुलूस नवमी के दिन से शुरू होता है और एकादशी के देर शाम समाप्त होता है. लगभग 48 घंटे तक पूरा हजारीबाग राममय हो जाता है. कहा जाए तो अयोध्या नगरी हजारीबाग में उतर आती है. ऐसे में पुराने दुश्मन भी एक दूसरे को जयश्री राम कहकर गले लगा लेते हैं और अपना पुराना गिला शिकवा भूल जाते हैं. हजारीबाग के पंचमी रामनवमी जुलूस में राजनीति के दो ध्रुव बीजेपी और कांग्रेस के जनप्रतिनिधि भी एक साथ नजर आए. बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद महिलाओं के साथ तलवार लेकर जय श्रीराम का नारा बुलंद करते हुए आगे बढ़ी तो दूसरी ओर सदर विधायक मनीष जायसवाल जुलूस में तलवार के साथ लोगों का अभिनंदन करते नजर आए. वहीं उन्होंने शक्ति प्रदर्शन करते हुए तलवार भी धुना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details