झारखंड

jharkhand

हजारीबाग के सूर्यकुंड में मकर संक्रांति के अवसर पर मेला का आयोजन, एशिया का है सबसे गर्म कुंड

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 16, 2024, 7:12 AM IST

Updated : Jan 16, 2024, 7:22 AM IST

Suryakund of Hazaribag. हजारीबाग के बरकट्ठा स्थित सूर्यकुंड में मकर संक्रांति के अवसर पर मेला लगा है. यह 15 दिनों तक चलेगा. इस दौरान दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

Organization of fair on the occasion of Makar Sankranti in Suryakund of Hazaribag
Organization of fair on the occasion of Makar Sankranti in Suryakund of Hazaribag

हजारीबाग के सूर्यकुंड में मकर संक्रांति के अवसर पर मेला

हजारीबागः जिले के बरकट्ठा प्रखंड में एशिया का सबसे गर्म सूर्यकुंड है. यहां मकर संक्रांति के अवसर पर मेले का आयोजन किया गया है. 15 दिवसीय मेले का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, झारखंड सरकार की मंत्री बेबी देवी और स्थानीय विधायक अमित यादव ने सामूहिक रूप से किया.

लाखों की संख्या में पहुंचते हैं लोगः 15 दिवसीय इस मेले में दूसरे राज्य से भी लोग पहुंचते हैं. देवघर श्रावणी मेला के बाद झारखंड का यह दूसरा सबसे बड़ा मेला होता है. यहां लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां के पानी से नहाने से चर्म रोग समाप्त हो जाता है.

क्षेत्र के विकास की मंत्रियों ने कही बातः उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोगों को मकर संक्रांति की ढेर सारी शुभकामनाएं दी. साथ ही उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा. झारखंड सरकार की मंत्री बेबी देवी ने कहा कि यह मेला ऐतिहासिक है, जहां झारखंड के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग पहुंचते हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस क्षेत्र को विकसित करने के लिए संकल्पित है.

एशिया का सबसे गर्म कुंडाः हजारीबाग के बरकट्ठा स्थित सूर्यकुंड एशिया का सबसे गर्म कुंड है. इस परिसर में पांच कुंड मौजूद हैं, जिसमें अलग अलग पानी है और उसका तापमान भी अलग अलग रहता है. लेकिन यहां के मुख्य कुंड के पानी का तापमान 88.8 डिग्री रहता है. ठंड के मौसम में भी इस कुंड का प्राकृतिक और सामान्य तापमान 88.8 डिग्री ही रहता है.

Last Updated : Jan 16, 2024, 7:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details