झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में मॉड्यूलर टॉयलेट हुए बेकार, गंदगी और पानी की कमी से लोगों ने बनाई दूरी

By

Published : Jun 1, 2022, 6:12 PM IST

हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र में 7 जगहों पर राहगीरों एवं आम महिला पुरुषों के लिए मॉड्यूलर टॉयलेट बेकार पड़े हैं. इनमें गंदगी के कारण लोगों ने इससे दूरी बना ली है.

Modular toilets in Hazaribag
हजारीबाग में मॉड्यूलर टॉयलेट

हजारीबाग: हजारीबाग नगर निगम क्षेत्र में 7 जगहों पर राहगीरों एवं आम महिला पुरुषों के लिए मॉड्यूलर टॉयलेट बनाए गए हैं. ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकें.लेकिन ये टॉयलेट बेकार पड़े हैं न ही साफ सफाई का इंतजाम है और न ही पानी का.


बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन को मुंह चिढ़ा रहा है हजारीबाग नगर निगम द्वारा लगवाया गया मॉड्यूलर टॉयलेट. गंदगी का अंबार होने के कारण टॉयलेट का उपयोग अब लोग नहीं कर रहे हैं. हर टॉयलेट में महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग दो केबिन बनाए गए थे. इसके लिए ढाई सौ मीटर की छमता वाला पानी का टंकी रखा गया था. लेकिन गंदे होने से टॉयलेट गंदे पड़े हैं. दूसरी ओर नगर निगम भी अब टंकी मे पानी भरने का काम बंद कर चुका है. जिससे और परेशानी बढ़ गई है. जागरुकता में कमी एवं नगर निगम की लापरवाही के कारण अब शौचालय उपयोग करने के लायक नहीं रह गए हैं. शौचालय उपयोग में नहीं आने के कारण जहां तहां लोग गंदगी फैला रहे हैं.

हजारीबाग नगर निगम की मेयर बताती हैं कि हम लोग कोशिश कर रहे हैं कि मॉड्यूलर टॉयलेट को दुरुस्त करें .साथ ही साथ एनजीओ को देने की तैयारी भी कर रहे हैं. ताकि मॉड्यूलर टॉयलेट को दुरुस्त रखें और सुचारू रूप से चलाएं. इस बाबत एनजीओ की तलाश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details