झारखंड

jharkhand

वीबीयू में पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन, ई- रिसोर्स के उपयोग की दी जाएगी जानकारी

By

Published : Mar 16, 2021, 5:35 PM IST

हजारीबाग विनोबा भावे विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत की गई. कार्यशाला का उद्घाटन कुलपति डॉ मुकुल नारायण देव ने किया. कार्यशाला के आयोजक विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय प्रभारी डॉ किशोर गुप्ता ने कहा कि 5 दिवसीय कार्यशाला में डेढ़ सौ शोधार्थी और 50 से अधिक फैकल्टी भाग ले रहे हैं, इसके माध्यम से शोधार्थियों को ई-लाइब्रेरी के उपयोग की जानकारी दी जाएगी.

five-day-workshop-organized-in-vbu-in-hazaribag
कार्यशाला का आयोजन

हजारीबाग: विनोबा भावे विश्वविद्यालय (वीबीयू) में पुस्तकालय और सूचना विभाग के तत्वावधान में ई-रिसोर्स पर पांच दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत की गई. कार्यशाला का उद्घाटन कुलपति डॉ मुकुल नारायण देव ने किया. उन्होंने कहा कि छात्र ई-लाइब्रेरी से काफी कुछ प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि कभी-कभी इंटरनेट के माध्यम से सही जानकारियां नहीं मिलती है, ऐसे में छात्र इंटरनेट से प्राप्त जानकारियों को पुस्तकों से भी मिलान करें, ऐसा होने पर उन्हें दैनिक जीवन में काफी फायदा होगा.

देखें पूरी खबर

इस भी पढे़ं: हजारीबागः बरही विधायक ने पुल की रखी आधारशिला, दो जिलों सहित कई पंचायतों को होगा लाभ

कार्यशाला के आयोजक विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय प्रभारी डॉ किशोर गुप्ता ने कहा कि 5 दिवसीय कार्यशाला में डेढ़ सौ शोधार्थी और 50 से अधिक फैकल्टी भाग ले रहे हैं, इसके माध्यम से शोधार्थियों को ई-लाइब्रेरी के उपयोग की जानकारी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए विश्वविद्यालय के रिसोर्स पर्सन के साथ आईआईटी बीएचयू और एनआईटी राउरकेला के विशेषज्ञों को भी ऑनलाइन आमंत्रित किया गया है.

छात्रों को किया जाएगा जागरूक

विशेषज्ञ 5 दिनों तक विश्वविद्यालय के 27 विभागों में मौजूद शोधार्थी को ई- रिसोर्स के उपयोग और इसके लिए छात्रों को जागरूक करने का काम करेंगे. कार्यशाला में भाग ले रही छात्राओं ने भी माना कि ई- रिसोर्स की कार्यशाला का दैनिक जीवन में ज्यादा उपयोग है. छात्रों का कहना है कि अपने कार्य, शिक्षा और व्यवसाय के क्षेत्र में इससे प्राप्त जानकारी का उपयोग कर सकते हैं. इससे समय का सदुपयोग हो सकता है. कम समय में ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ई रिसोर्स से छात्रों के रोजगार के लिए आवश्यक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details